दुनिया के सबसे तेज ऐथलीट उसैन बोल्ट की वर्ल्ड चैम्पियनशिप में बादशाहत खत्म, 10 महीने पहले मां बनी एथलीट ने रचा इतिहास

दुनिया के सबसे तेज ऐथलीट उसैन बोल्ट को पीछे छोड़ने वाली 6 बार की ओलंपिक चैंपियन फेलिक्स 10 महीने पहले ही मां बनी हैं...

0
856

कतर की राजधानी दोहा में खेले जा रहे वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अमेरिका की महिला रेसर एलिसन फेलिक्स ने 4×400 मीटर मिक्स्ड रिले में गोल्ड मेडल जीता लिया है। इस गोल्ड के साथ ही फेलिक्स के वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 12 गोल्ड मेडल हो गए हैं। गोल्ड के मामले में उन्होंने जमैका के एथलीट उसैन बोल्ट के पीछे छोड़ दिया है। उनके पास 11 गोल्ड मेडल हैं। बोल्ट 2017 की वर्ल्ड चैम्पियनशिप में आखिरी बार उतरे थे। इससे पहले फेलिक्स और बोल्ट के बराबर गोल्ड मेडल थे।

बता दें कि फेलिक्स ने 2005 में अपना पहला गोल्ड मेडल जीता था। 33 साल की फेलिक्स ने 200 मीटर में तीन, 400 मीटर में एक, 4×100 मीटर रिले में तीन और 4×400 मीटर रिले में चार टाइटल जीते। दूसरी ओर, बोल्ट ने 100 मीटर में तीन, 200 मीटर में चार, 4×100 मीटर रिले में चार स्वर्ण पदक जीते थे।

फेलिक्स के साथ विल्वर्ट लंदन, कर्टनी ओकोलो और माइकल कैरी रेस में उतरे थे। चारों ने मिलकर 3 मिनट, 9.04 सेकंड में रेस पूरी कर ली, जिससे ये इस इवेंट का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है।

रेस में हिस्सा लेने वाली आठ टीमों में से सात टीम ने पहले और चौथे लेग में पुरुष धावकों को रखा। वहीं, पोलैंड ने पहले दो लेग में पुरुष और आखिरी दो लेग में महिला धावकों को रखा। इस स्पर्धा का रजत जमैका और कांस्य बहरीन ने जीता।

गौरतलब है कि दुनिया के सबसे तेज ऐथलीट उसैन बोल्ट को पीछे छोड़ने वाली 6 बार की ओलंपिक चैंपियन फेलिक्स 10 महीने पहले ही मां बनी हैं। फेलिक्स ने नवंबर 2018 में बेटी को जन्म दिया था और मां बनने के बाद वह पहली बार जुलाई 2019 में ट्रैक पर दिखी थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here