आज होगा साल का सबसे छोटा दिन, 800 साल बाद बेहद करीब होंगे Jupiter और Saturn

800 साल बाद अंतरिक्ष में आज रात दिखेगा अनोखा नजारा, बेहद करीब होंगे ग्रह बृहस्पति (Jupiter) और शनि (Jupiter)

0
478
Winter Solstice Great Conjunction
आज होगा साल का सबसे छोटा दिन, 800 साल बाद बेहद करीब होंगे Jupiter और Saturn

New Delhi: सौरमंडल (Solar System) में आज 800 साल बाद एक अनोखी खगोलीय घटना (Winter Solstice Great Conjunction) देखने को मिलने वाली है। आज की रात 2020 की सबसे लंबी रात होने वाली है। इस दौरान ‘अच्छा मिश्रण’ नामक एक अविश्वसनीय स्टार-स्टडेड घटना देखी जा सकती है। एस्ट्रोनॉट्स इस खगोलीय घटना को ग्रेट कजंक्शन (Great Conjunction) कहते हैं।

दिसंबर में लगेगा साल का आखिरी सूर्यग्रहण, जानें इससे पहले कब और कहां लगा?

गूगल (Google) समय-समय पर बड़ी घटनाओं पर अपना डूडल बनाता है। ऐसे में आज गूगल ने एनिमेटेड डूडल बनाकर इस घटना के बारे में जानकारी दी है। डूडल ने सोमवार को जो बनाया है उसमें शनि और बृहस्‍पति ग्रह आपस में हाथ मिलाते नजर आ रहे हैं। इसी डूडल में गूगल ने सर्दियों के मौसम को भी दिखाया है।

करीब आएंगे शनि और बृहस्पति

बता दें कि यह अनोखी घटना के दौरान दो बड़े ग्रह बृहस्पति (Jupiter) और शनि (Saturn) एक दूसरे के बेहद नजदीक आ (Latest News in Hindi) जाएंगे। वहीं धरती से देखने पर ये दोनों ग्रह एक जैसे ही लगेंगे। इससे पहले शनि और बृहस्‍पति ग्रह 17वीं शताब्दी में महान खगोलविद गैलीलियो (Galileo Galilei) के जीवनकाल में इतने पास आए थे। बता दें कि बृहस्‍पति और शनि दोनों ग्रहों जब पास आते है तो दूरी महज 0.06 डिग्री रह जाती है।

लगने जा रहा है साल का आखिरी सूर्यग्रहण, जानें इससे बचने के उपाय

1623 में दोनों ग्रह करीब आए थे

बृहस्‍पति और शनि दोनों ग्रहों इससे पहले जुलाई, 1623 में इतने करीब आए थे। लेकिन उस समय सूर्य के नजदीक होने के कारण उन्हें देख पाना असंभव था। वहीं इससे पहले मार्च, 1226 में दोनों ग्रह करीब आए थे।

21 दिसंबर को सबसे छोटा दिन

बता दें कि आज के दिन शीतकालीन अयनांत (Winter Solstice) भी होगा जो साल का सबसे छोटा दिन और सबसे लंबी रात होगी।

क्यों मनाया जाता है क्रिसमस, यहां जानें इससे जुड़ी कुछ खास बातें

साल 2080 में फिर देगा जाएगा

इस तरह की घटना अगले 60 सालों तक फिर से देखने को नहीं मिलेगी। अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का कहना है कि इस खगोलीय घटना को अब 2080 में देखा जा सकेगा।

कैसे देखी जा सकती है यह अनोखी घटना

आज शाम के बाद जैसे ही अंधेरा शुरू होगा यह अनोखी घटना (Winter Solstice Great Conjunction) आकाश में दिखने लगेगी। वैज्ञानिकों के मुताबिक इस खगोलीय घटना को नग्न आंखों से देखा जा सकता है। लेकिन ज्यादा बारीकी से देखने के लिए दूरबीन या टेलिस्कोप का इस्तेमाल करना होगा।

रिलीजन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Religion News In Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here