क्यों मनाया जाता है क्रिसमस, यहां जानें इससे जुड़ी कुछ खास बातें

ईसाई धर्म का सबसे खास पर्व 25 दिसंबर को मनाया जाता है। आइए जानते है क्रिसमस से जुड़ी खास बातें...

0
321
Christmas 2020

New Delhi: क्रिसमस हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है। यह त्यौहार ईसाई धर्म का सबसे खास पर्व होता है। इसके लिए वह कई दिनों से तैयारी करते हैं। इस दिन लोग एक-दूसरे को केक बांटकर खुशियां बांटते है। क्रिसमस (Christmas 2020) के मौके पर अक्सर आपने सांता क्लॉज (Santa Claus) का नाम सुना होगा जो अपने साथ ढेर सारे गिफ्ट्स, मस्ती और टेस्टी डिशेज (2020 Christmas Gifts) लेकर आता है।

धर्मनगरी जाने वालों के लिए अच्छी खबर, जानिए क्या है खास

क्रिसमस से जुड़ी खास बातें

1. क्रिसमस के दिन डगलस, बालसम या फर का पौधा, जिसे क्रिसमस ट्री (Christmas Tree) कहा जाता है, उस पेड़ को इस दिन सजाते है।
2. इस पेड़ पर रंग बिरंगी लाइट्स, तोहफे आदि लटकाए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि ये पड़े घर की नेगेटिविटी को दूर करता है।
3. क्रिसमस के दिन मोजे में गिफ्ट छुपाना और सीक्रेट सांता क्लॉज बनने का रिवाज (Christmas 2020 Decorations) भी है।
4. क्रिसमस का त्यौहार 12 दिनों तक बनाया जाता है।
5. मान्यता है कि इस दिन सांता क्लॉज से जो कुछ भी मांगा जाए वह पूरा होता है।

क्यों मनाया जाता है क्रिसमस?

दरअसल 25 दिसंबर (Christmas 2020) के दिन ईसा मसीह (जीसस क्राइस्ट) का जन्म हुआ था। ईसा मसीह को ईश्वर की संतान कहा जाता है। माना जाता है कि इनके जन्म से देवदूतों ने फर के पेड़ को सितारों से सजाया था। क्रिसमस का नाम भी जीसस क्राइस्ट के नाम पर ही पड़ा है। हालांकि कई जगह ये माना जाता है कि कि ईसा मसीह का जन्म 7 से 2 ई. पूर्व के बीच हुआ था।

Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ के लिए रेलवे देगा ये सुविधा, जानें शाही स्नान की डेट

बता दें कि जीसस के जन्मदिवस मनाने की कोई निश्चित तारीख नहीं थी। लेकिन जीसस का जन्मदिन 25 दिसंबर (Christmas 2020 Date) को बनानेन का ऐलाने करने वाले पोप सेक्स्तुस जूलियस अफ्रिकानुस ने 221 ई. में ईसाई क्रोनोग्राफी में इस तारीख का जिक्र किया था। उसी समय से 25 दिसंबर को जीसस क्राइस्ट का जन्मदिवस (क्रिसमस) मनाया जाने लगा।

रिलीजन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Religion News In Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here