इस तारीख को है तुलसी विवाह, जानें शुभ मुहूर्त और विधि

तुलसी विवाह हिन्दू धर्म का एक प्रमुख पर्व है। कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन भगवान शालिग्राम से तुलसी का विवाह कराया जाता है।

0
2343
Tulsi Vivah 2020
इस तारीख को है तुलसी विवाह, जानें शुभ मुहूर्त और विधि

New Delhi: तुलसी विवाह (Tulsi Vivah 2020) हिन्दू धर्म का एक प्रमुख पर्व है। कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन भगवान शालिग्राम से तुलसी का विवाह कराया जाता है। इस साल ये दिन 25 नवंबर बुधवार को शुरू होकर 26 तारीख को समाप्त होगा। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी विवाह के साथ ही रुके हुए सभी मांगलिक कार्य एक बार फिर से शुरू हो जाते है।

इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा गहरा प्रभाव

इसके अलावा यह भी मान्यता है कि जो लोग कन्या सुख से वंचित होते हैं यदि वो इस दिन तुलसी (Tulsi Vivah 2020) का विवाह करें तो उन्हें कन्या दान के बराबर फल की प्राप्ति होती है। इस दिन से लोग सभी शुभ कामों की शुरुआत भी कर सकते हैं। बता दें कि कार्तिक माह शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवउठनी एकादशी भी कहते हैं।

तुलसी विवाह करने की विधि

तुलसी विवाह के लिए (Tulsi Vivah Puja Vidhi) तुलसी का पौधा एक चौकी पर आंगन के बीचो-बीच रखें। तुलसी के पौधे के चारो ओर मंडप बनाएं। उसके बाद तुलसी के पौधे को शृंगार की चीजें अर्पित करें। जैसे महंदी, मौली धागा, फूल, चंदन, सिंदूर, सुहाग के सामान की सभी चीजें। तुलसी के पौधे के ऊपर लाल चुनरी भी चढ़ाएं। इसके बाद श्री गणेश जी पूजा और शालिग्राम का विधिवत पूजन करें। भगवान शालिग्राम की मूर्ति का सिंहासन हाथ में लेकर तुलसीजी की सात परिक्रमा कराएं। अंत मेंआरती के बाद विवाह संपन्न किया जाता है।

Gopashtami 2020: कृष्ण गोपाष्टमी पर करे तुलादान, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

पूजा में अर्पित करें ये चीजें

चावल, मिठाई, पूजा में मूली, शकरकंद, सिंघाड़ा, आंवला, बेर, मूली, सीताफल, अमरुद और अन्य ऋतु फल चढाएं।

तुलसी विवाह का शुभ मुहूर्त

एकादशी तिथि की (Tulsi Vivah Shubh Muhurat) शुरुआत 25 नवंबर यानी बुधवार की सुबह 2 बजकर 42 मिनट होगी। जिसका समापन 26 नवंबर की सुबह 5 बजकर 10 मिनट पर होगा। एकादशी के समापन के तुरंत बाद द्वादशी तिथि की शुरुआत हो जाएगी और इसका समापन 27 नवंबर यानी शुक्रवार की सुबह 07 बजकर 46 मिनट पर होगा।

रिलीजन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Religion News In Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here