कब हैं दिवाली? जानें पूजन का शुभ मुहूर्त और सामग्री की पूरी लिस्ट

दिवाली पर हर व्यक्ति माता लक्ष्मी और भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए पूरे विधि-विधान से पूजा करता है। इधर जानें सामग्री लिस्ट के बारें मे...

0
810
diwali 2020
कब हैं दिवाली? जानें पूजन का शुभ मुहूर्त और सामग्री की पूरी लिस्ट

New Delhi: इस साल दिवाली का त्योहार 14 नवंबर को मनाया (Diwali 2020) जाएगा। हिंदुओं के बीच दिवाली सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक त्योहार है और इसे देशभर में बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाता है। दिवाली को रोशनी के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है। (Diwali 2020) अब दिवाली आने में कुछ ही दिन बचे है और ऐसे में लोगों के बीच उत्साह नजर आ रहा है। बाजारों में भीड़ नज़र आने लगी है, तो वहीं दुकानों पर भी अलग-अलग तरीके से लाइट्स की सजावट होने लगी है।

ये भी पढ़े – इन 18 राज्यों में पटाखों पर लगेगी रोक, NGT ने दिया आदेश

दिवाली का त्योहार पांच दिनों तक मनाया जाता है। सबसे पहले धनतेरस के दिन से दिवाली का त्योहार शुरु होता है। उसके बाद नरक चतुर्दशी को यम के नाम का दीपक जलाने की परंपरा है। (Diwali Date and Time 2020) फिर तीसरे दिन कार्तिक मास की अमावस्या को दिवाली का त्योहार मनाया जाता है। लेकिन ज्योतिषों के अनुसार इस बार छोटी दिवाली और बड़ी दिवाली एक ही दिन पड़ रही है। इस बार 15 तारीख को अमावस्या होने पर भी दिवाली 14 नवंबर को मनाई जाएगी।

ये भी पढ़े – दिवाली पर ऐसे करें मां लक्ष्मी की पूजा, नहीं रहेगी धन-धान्य की कमी

दिवाली पर (Diwali 2020) मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इनकी पूजा करने से घर में शांति, तरक्की और समृद्धि बनी रहती है। दिवाली का त्योहार आध्यात्मिक रूप से अंधकार पर प्रकाश की जीत, अज्ञान पर ज्ञान, बुराई पर अच्छाई और निराशा पर आशा की जीत का प्रतीक है। दिवाली पर हर व्यक्ति माता लक्ष्मी और भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए पूरे विधि-विधान से पूजा (Diwali Puja Samagri) करता है।

दिवाली पूजा के लिए सामग्री लिस्ट

मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमा, चावल, गुलाल, हल्दी, मेहंदी, चूड़ी, काजल, रुई, रोली, सिंदूर, सुपारी, पान के पत्ते, पुष्पमाला, गंगाजल, शहद, शक्कर, शुद्ध घी, दही, दूध, लौंग, इलायची, धूप, कपूर, अगरबत्तियां, मिट्टी, दीपक, कलावा, गंगाजल, खील, बताशे, जनेऊ,चौकी, कलश, सफेद कपड़ा, लाल कपड़ा,पंच रत्न, आम के पत्ते, चाँदी का सिक्का, आदि।

ये भी पढ़े – दिवाली स्पेशल सेल में Flipkart पर जानिए क्या है खास

दिवाली पूजा का शुभ मुहूर्त

दिवाली के लिए इस बार पूजा के लिए शुभ मुहूर्त (Diwali Shubh Muhurat) शाम को 5 बजकर 40 मिनट से लेकर रात 8 बजकर 15 मिनट तक रहेगा। यह मुहुर्त सबसे उत्तम माना जा रहा है। इस बार पूजा करने के लिए शुभ समय की अवधि 1 घण्टा 56 मिनट की होगी। इस साल अमावस्या 14 नवंबर को दोपहर 2 बजे से शुरू होगी और 15 नवंबर को सुबह 10 बजकर 36 मिनट तक रहेगी।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here