Vivah Panchami 2020: अयोध्या में आज निकलेगी राम बारात, जानें शुभ मुहूर्त

आज अयोध्या में राम विवाह की धूम मची हुई है। विवाह पंचमी के लिए अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

0
210
Vivah Panchami 2020
Vivah Panchami 2020: अयोध्या में आज निकलेगी राम बारात, जानें शुभ मुहूर्त

New Delhi: आज देशभर में विवाह पंचमी मनाई जा रही है। हर साल मार्गशीर्ष शुक्ल पंचमी को राम विवाह का महोत्सव (Vivah Panchami 2020) मनाया जाता है। इसे श्रीराम पंचमी या विहार पंचमी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन भगवान राम और माता सीता का विवाह संपन्न हुआ था। इस दिन व्रत किया जाता है और नगर में राम बारात  (Ram Vivah 2020) निकाली जाती है।

Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ के लिए रेलवे देगा ये सुविधा, जानें शाही स्नान की डेट

आज अयोध्या में राम विवाह (Ram Vivah Ayodhya) की धूम मची हुई है। विवाह पंचमी के लिए अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है। यहां रमनगरी के मंदिरों से रामबरात निकाली जाएगी। माता सीता और भगवान राम को शुक्रवार के दिन हल्दी चढ़ाने की रस्म से विवाह की शुरुआत की गई है। साथ ही मंडप स्थापना की रस्म भी निभाई गई। वहीं आज माता सीता और भगवान राम परिणय सूत्र में बंधेगे।

विवाह पंचमी का शुभ मुहूर्त

विवाह पंचमी (Vivah Panchami Shubh Muhurat) 19 दिसंबर 2020 शनिवार की सुबह से शुरू होकर दोपहर 2 बजकर 13 मिनट पर समाप्त हो जाएगा।

धर्मनगरी जाने वालों के लिए अच्छी खबर, जानिए क्या है खास

विवाह पंचमी की मान्यताएं

इस दिन की मान्यता है कि अगर आप विवाह में शामिल होते है तो कुड़ली के दोषों का निवारण होता है। और विवाह में आ रही बाधा (Vivah Panchami 2020) दूर हो जाती है। इस दिन घर में सुख-समृद्धि आती है। साथ ही अच्छे योग्य वर की भी प्राप्ति होती है। इस दिन भगवान राम के आशीर्वाद से कई तरह की समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

रिलीजन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Religion News In Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here