घर की इस दिशा में भूलकर भी ना रखें ये सामान, रुकता है लक्ष्मी का आगमन!

घर अगर वास्तु शास्त्र के हिसाब से ना बना हो तो घर में कई तरह के दोष उत्पन्न होते हैं। वास्तु शास्त्र में कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है।

0
295
Vastu Tips In Hindi
घर की इस दिशा में भूलकर भी ना रखें ये सामान, रुकता है लक्ष्मी का आगमन!

New Delhi:  वास्तु शास्त्र में कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी माना जाता है। कोई भी घर अगर वास्तु शास्त्र के हिसाब से ना बना हो तो घर में कई तरह के दोष उत्पन्न होते हैं। वहीं अगर घर को वास्तु के हिसाब से बनाया जाए तो घर में सुख और समृद्धि भरी (Vastu Tips In Hindi) रहती है। हर व्यक्ति अपने जीवन में उन्नति चाहता है और घर किसी भी व्यक्ति के उन्नति का द्वार बन सकता है।

वास्तु शास्त्र में कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी माना जाता है। कोई भी घर अगर वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के हिसाब से ना बना हो तो घर में कई तरह के दोष उत्पन्न होते हैं। आइए आज आपको बताते हैं कि वास्तु शास्त्र (Vastu Tips In Hindi) से जुड़े कुछ बिंदुओ के बारें में…

चंद्रग्रहण के दौरान खानें से बचे, इन बातों का रखें ख्याल

  • घर की उत्तर पूर्वी दिशा कुबेर का स्थान होता है। लोग इस दिशा में स्टोर रूम बना देते हैं या फिर भारी मशीनरी एवं जूते-चप्पल या गंदी चीजें रख देते हैं। ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए उत्तर पूर्वी दिशा में (Vastu Tips For House) ऐसी कोई भी वस्तु रखने से परहेज करना जरुरी है।
  • वास्तु के अनुसार, उत्तर पूर्वी दिशा में कुबेर की चौकी रखना बहुत शुभ माना गया है। इस दिशा में तिजोरी भी रखी जा सकती है। इसके अलावा धन के आगमन के लिए इस दिशा को खाली रखना सही माना जाता है।

इस तारीख को है तुलसी विवाह, जानें शुभ मुहूर्त और विधि

  • वास्तु के मुताबिक, उत्तर पूर्वी दिशा में कई बार बिल्डिंग की बड़ी परछाई पड़ना भी एक मुश्किल का कारण बन जाता है। इसलिए उत्तर पूर्वी दिशा को जितना स्वच्छ रखा जाए उतना ही बेहतर होता है।
  • वास्तु के नियम के अनुसार उत्तर पूर्वी दिशा में पूजा घर बनाना चाहिए या फिर इसे खाली रखना चाहिए। अक्सर कई लोग उत्तर पूर्वी दिशा में सीढ़ियां बनवा देते है और ये धन कि हानी का बड़ा कारण होता है, और ऐसा करने से घर में दोष होता है।

रिलीजन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Religion News In Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here