Uttar Pradesh: सरयू में कर सकेंगे अलौकिक अनुभव, साथ ही बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

0
526

Uttar Pradesh: इसके पीछे नदियों के इर्द-गिर्द ऐसी गतिविधियों को विकसित करने का मकसद रहा। जिससे सदियों से नदियों पर आश्रित रहे लोगों को भी इससे जोड़ा जा सके।

रामनगरी अयोध्या के सरयू के गुप्ता घाट पर पंचवटी द्वीप और राम अनुभव केंद्र देश विदेश से रामलला के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को अलौकिक अनुभव कराएगा। यहां पर जल कीड़ा नौकायन और योग गतिविधियों से सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण होगा। जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। वैदिक ग्राम की अनुभूति कराती ऋषियों के नामों पर 108 पर्ण कुटीर बनाई गई है।
अयोध्या विकास प्राधिकरण के प्रयास से रामनगरी को मिली इस बड़ी सौगात के पीछे अर्थ गंगा की मूल भावना प्रेरणा सूत्र बनी है। राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमामि गंगे परियोजना का अर्थ गंगा जैसे सतत विकास मॉडल में बदलने का संदेश दिया था।

इसके पीछे नदियों के इर्द-गिर्द ऐसी गतिविधियों को विकसित करने का मकसद रहा। जिससे सदियों से नदियों पर आश्रित रहे लोगों को भी इससे जोड़ा जा सके। उन्हें रोजगार के अवसर मिले और उनका जीवन स्तर ऊपर उठ सके। इसी को ध्यान में रखते हुए स्वच्छ गंगा मिशन के तहत इस प्रोजेक्ट का प्रस्ताव प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के निर्देश पर तैयार किया गया था। अब यह सपना साकार होता नजर आ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here