आज है संत रविदास जयंती, जानिए कहां हुआ था जन्म

आज के दिन संत रविदास जंयती का दिन है। हिंदू पंचांग के मुताबिक माघ पूर्णिमा के दिन रविदास जंयदी मनाई जाती है।

0
198
Ravidas Jayanti 2021
आज के दिन संत रविदास जंयती का दिन है। हिंदू पंचांग के मुताबिक माघ पूर्णिमा के दिन रविदास जंयदी मनाई जाती है।

Ravidas Jayanti: आज के दिन संत रविदास जंयती (Ravidas Jayanti 2021) का दिन है। हिंदू पंचांग के मुताबिक माघ पूर्णिमा के दिन रविदास जंयदी मनाई जाती है। रविदास की गिनती महान संतों में होती है। इस बारे (Ravidas Jayanti 2021) में उनकी एक कहावत – “जो मन चंगा तो कठौती में गंगा” काफी प्रचलित हुई है। 

देशभर में बसंत पंचमी मनाई जा रही है, जानिए शुभ मुहूर्त

कब है रविदास जयंती?

माघ पूर्णिमा यानि आज 27 फरवरी के दिन रविदास जी की जयंती (Ravidas Jayanti 2021) है। इनकी जयंती को लोग पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं। इस दौरान जयंती का समय और पूर्णिमा का समय 26 फरवरी को दोपहर 3 बजकर 51 मिनट से लेकर 27 फरवरी दोपहर 1 बजकर 45 मिनट तक है।

मीरा थी भक्त

कहा जाता है कि भगवान कृष्ण की परमभक्त मीराबाई (Meera Bai) के गुरु संत रविदास थे। मीराबाई ने संत रविदास से ही प्रेरणा ली थी और भक्तिमार्ग अपनाया था। कहते हैं संत रविदास ने कई बार मीराबाई की जान बचाई थी। 

कब से शुरू हो रहा है फाल्गुन मास? इस दौरान इन बातों का रखें ख्याल..

कहां हुआ था जन्म

संत गुरु रविदास (Ravidas Jayanti 2021) का जन्म उत्तर प्रदेश के काशी में हुआ था। इसलिए काशी में भव्य उत्सव मनाया जाता है। इसके अलावा रविदास जी की जयंती को सिख धर्म के लोग भी बेहद श्रद्धा से मनाते हैं। इस दिन से दो दिन पहले गुरु ग्रंथ साहिब का अखंड पाठ किया जाता है। इसे पूर्णिमा के दिन समाप्त किया जाता है। इसके बाद कीर्तन दरबार होता है। साथ ही रागी जत्था गुरु रविदास जी की वाणियों का गाना गाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here