किस शुभ मुहूर्त में बहन बांधें रक्षा का धागा, 11 या 12 अगस्त, जानें रक्षाबंधन की सही डेट

0
81
Raksha Bandhan 2022 Date

Raksha Bandhan 2022 Date: इस साल रक्षाबंधन की तारीख को लेकर काफी कन्फ्यूजन है। कुछ लोग 11 अगस्त को त्योहार मनाए जाने की बात कह रहे हैं तो कुछ लोग 12 अगस्त को राखी बांधने की सही मान रहे हैं। रक्षाबंधन की तारीख को लेकर लोग अब भी असमजंस में हैं। आइए जाने कि रक्षाबंधन की तारीख को लेकर इतना कन्फ्यूजन क्यों हैं? और पर्व को मनाने की सही तिथि क्या है ? साथ ही भाइयों की कलाई में राखी बांधने का शुभ मुहूर्त क्या है ?

ज्योतिषियों की माने तो इस साल रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2022 Date) का त्योहार 11 अगस्त को मनाया जाएगा। यूं तो राखी का त्योहार श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इंग्लिश कलेंडर के हिसाब से ये तिथि 11 अगस्त को है। साथ ही 11 अगस्त को भी राखी बांधने के कई शुभ मुहूर्त हैं।

आपको बता दें कि पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त सुबह 10 बजकर 37 मिनट से लेकर 12 अगस्त सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक रहेगी।

भद्रा के कारण कन्फ्यूजन

लेकिन रक्षाबंधन के त्योहार को लेकर जो असल कन्फ्यूजन है वो भद्रा की वजह से है। ज्योतिविदों का कहना है कि इस साल 11 अगस्त को भद्रा रहेगी। और इसी भद्रा के साये ने लोगों को भ्रमित कर दिया है। इसी के डर से लोग 12 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने की गलत जानकारी फैला रहे हैं। जबकि भद्रा का साया पाताल लोक में है, जिसके चलते भद्रा का साया पृथ्वी पर मान्य नहीं होगा।

भद्रा के साये से धरती पर होने वाले शुभ कार्य बाधित नहीं होंगे। उधर, 12 अगस्त के दिन पूर्णिमा तिथि सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक ही रहेगी। इसके बाद भाद्रपद मास में कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि शुरू हो जाएगी। जिससे त्योहार का महत्व और मुहूर्त दोनों खत्म हो जाएंगे। इसलिए रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त को ही मनाया जाएगा।

रक्षाबंधन के शुभ मुहूर्त
  1. रक्षाबंधन पर दोपहर 12 बजे से 12 बजकर 53 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा. इस 53 मिनट के शुभ मुहूर्त में आप भाई की कलाई पर राखी बांध सकेंगी।
  2. अगला मुहूर्त दोपहर के वक्त 02 बजकर 39 मिनट से लेकर 03 बजकर 32 मिनट तक विजय मुहूर्त रहेगा. आप 53 मिनट के इस शुभ मुहूर्त में भाई को राखी बांध सकती हैं।
  3. इसके बाद शाम 06 बजकर 55 मिनट से 08 बजकर 20 मिनट तक अमृत काल लगेगा। 01 घंटे 25 मिनट के इस शुभ मुहूर्त में भी आप भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here