आज Nirjala Ekadashi के दिन जरुर पढ़ें यह व्रत कथा, भगवान विष्णु होते हैं प्रसन्न

निर्जला एकादशी के दिन विधि- विधान से भगवान विष्णु की पूजा- अर्चना करनी चाहिए और निर्जला एकादशी व्रत कथा का पाठ करना चाहिए।

0
772
Nirjala Ekadashi 2021
आज Nirjala Ekadashi के दिन जरुर पढ़ें यह व्रत कथा, भगवान विष्णु होते हैं प्रसन्न

New Delhi: आज ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी है। इस दिन को निर्जला एकादशी (Nirjala Ekadashi 2021) के नाम से जाना जाता है। इसका व्रत खने से सभी प्रकार के पापों से मुक्ति मिलती है। निर्जला एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन विधि- विधान से भगवान विष्णु की पूजा- अर्चना करनी चाहिए और निर्जला एकादशी व्रत कथा का पाठ करना चाहिए।

Also Read: निर्जला एकादशी कब है ? जानें तारीख, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि

निर्जला एकादशी व्रत कथा (Nirjala Ekadashi 2021 Vrat Katha)

यह घटना महाभारत की है जब पाण्डव अज्ञातवास के दौरान ब्राह्मणों के रूप में रह रहे थे। सभी पाण्डव नियमित रूप से एकादशी का व्रत रखते थे लेकिन भीमसेन से भूख बर्दाश्त नहीं होती थी। भीम सही तरीके से व्रत पूरा नहीं कर पाते थे, इससे भीम के मन में बहुत ग्लानि होने लगी। उन्होनें इस समस्या का हल निकालने के लिए महर्षि वेद व्यास जी का स्मरण किया। अपनी समस्या व्यास जी के सामने रखी। व्यास जी ने भीम को पुराणों में वर्णित निर्जला एकादशी के बारे में बताया और कहा कि निर्जला एकादशी का व्रत सभी एकादशियों के व्रत में सबसे कठिन है लेकिन इसको पूरा करने से सभी एकादशियों के व्रत का फल एक साथ मिल जाता है।

भीमसेन ने पूरी निष्ठा और श्रद्धा के साथ निर्जला एकादशी का व्रत रखा और अपनी ग्लानी से मुक्ति पाई। इस दिन से ही निर्जला एकादशी को पाण्डव एकादशी या भीमसेन एकादशी के नाम से भी जाना जाता है।

Also Read: Ganga Dussehra के दिन स्नान और पूजा करने से इन 10 पापों से मिलेगी मुक्ति

एकादशी का शुभ मुहूर्त (Nirjala Ekadashi 2021 Shubh Muhurat)

20 जून को शाम 04:21 बजे से शुरु होकर 21 जून दोपहर 01:31 तक खत्म हो (Nirjala Ekadashi 2021) जाएगी। व्रत 22 जून को खोला जाना चाहिए।

Read more articles on Religion News In Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here