आखिर 1 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है नया साल?

आपने कभी सोचा है कि आखिर साल का पहला महीना जनवरी क्यों है, और क्यों 1 जनवरी को ही नया साल मनाया जाता है। तो आइए जानते है...

0
238
New Year 2021
आखिर 1 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है नया साल?

New Delhi: साल 2020 खत्म हो गया है। वहीं दुनिया भर में पहली जनवरी को नए साल का जश्न मनाया जा रहा है। साल 2020 लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा था, लेकिन अब नए साल से लोगों उम्मीद कर रहे है कि इस साल में सब कुछ ठीक हो जाए। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर साल का पहला महीना जनवरी क्यों है, और क्यों 1 जनवरी (New Year 2021) को ही नया साल मनाया जाता है। तो आइए जानते है…

1 January 2021: नए साल पर जानिए क्या करें…क्या न करें, आएंगी खुशियां

दरअसल, जनवरी, रोमन कैलेंडर के मुताबिक़ साल का पहला महीना है। इस कैलेंडर को रोमन सम्राट जूलियस सीज़र ने 2,000 साल पहले शुरू किया था। उस समय कैलेंडर में 10 महीने होते थे और एक साल में 310 दिन। वहीं एक सप्ताह में 8 दिन होते थे। लेकिन केवल जूलियस सीज़र ने नहीं सबसे पहले नया साल मनाने की यह परंपर ग्रिगोरियन कैलेंडर से शुरू हुई थी।

ग्रिगोरियन कैलेंडर की शुरूआत ईसाइयों ने की थी। न्यू ईयर मनाने की शुरूआत 15 अक्टूबर 1582 में हुई। अमेरिका के एक फिजीशियन ने यह नया नया कैलेंडर पेश किया था। जिसमें 1 जनवरी (New Year 2021) को पहला दिन था। तभी से यह कैलेंडर पूरी दुनिया में प्रचलित हो गया और 1 जनवरी को नया साल मनाया जाने लगा।

New Year Resolution: नए साल पर लें ये 10 संकल्प, जीवन बनेगा खुशहाल

हालांकि नया साल मनाने के पिछे कई खगोलीय कारण भी है, कहा जाता है कि 1 जनवरी (1 january 2021) के दिन पृथ्वी सूर्य के बेहद करीब होती है, जिस वजह से इस दिन नया साल की शुरुआत की जाती है। बता दें कि भारत में नया साल विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता है। ज्यादा ये मार्च और अप्रैल के बीच में पड़ती है। हिंदू नववर्ष भारतीय कैलेंडर के अनुसार चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा से नया साल मनाया जाता है।

रिलीजन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Religion News In Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here