Navratri 2021: 5.16 करोड़ के नोटों और सोने-चांदी से सजाया माँ दुर्गा का मंदिर, भक्त हुए आकर्षित

0
152
Navratri 2021
Navratri 2021: 5.16 करोड़ के नोटों और सोने-चांदी से सजाया माँ दुर्गा का मंदिर, भक्त हुए आकर्षित

Durga Pooja 2021: देश में नवरात्री (Navratri) के अवसर पर धूम मची है और ख़ुशी का माहौल है। इसी के चलते आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के नेल्लोर के वासवी कन्याका परमेश्वरी मंदिर में दुर्गा पूजा (Durga Pooja) के अवसर पर मंदिर को 5.16 करोड़ रुपये के नए नोटों से सजाया गया और साथ ही नोटों से अलग अलग कलाकारी करके दुर्गा माँ की मूर्ति को सजाया गया। नोटों से सुंदर फूल और माला बनाए गए। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में नवरात्रि और दुर्गा पूजा के अवसर पर माता के मंदिरों को भव्य तरीके से सजाया जाता है.

पांच करोड़ छह लाख नोटों से किया श्रृंगार

नवरात्रि-दशहरा उत्सव के दौरान माता के धनलक्ष्मी रूप की पूजा के लिए पांच करोड़ 16 लाख के नए करेंसी नोटों से श्रृंगार किया गया। इनमें 10 रुपये से 2000 रुपये तक के नोट शामिल हैं। इसके अलावा सात किलो सोना और 60 किलो चांदी के आभूषण भी पहनाए गए हैं। नोटों से मंदिर को सजाने का काम कई घंटों तक चलता रहा।

मंदिर की सुंदरता में लगे चार चाँद

मंदिर की सजावट ने भक्तों को आकर्षित भी किया। आयोजकों ने विभिन्न संप्रदायों और रंगों के करेंसी नोटों से बने ओरिगेमी फूलों की माला और गुलदस्ते से देवता को सजाया। मंदिर में देवी की मूर्ति को और मंदिर की दीवारों को नए नोटों से सजाया गया। विभिन्न रंगों के करेंसी नोटों ने मंदिर की सुंदरता में चार चांद लगा दिए हैं।

विशाखापत्तनम में भी सोने-चांदी और करेंसी नोटों से सजाया गया मंदिर

बता दें की दशहरा के अवसर पर विशाखापत्तनम में भी कन्याका परमेश्वरी मंदिर में माता को सोने-चांदी और करेंसी नोटों से सजाया गया है। मंदिर के अध्यक्ष चंद्रशेखर ने कहा कि ‘सजावट में इस्तेमाल की गई नकदी, सोना और चांदी की कीमत चार करोड़ रुपये है।’

Also Read: दुर्गा अष्टमी पर कैसे करें नवरात्रि हवन? जानें विधि सामग्री और मंत्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here