Maharana Pratap Jayanti: महाराणा प्रताप की जयंती आज, जानें पूरा इतिहास…

आज राजा महाराणा प्रताप की जयंती मनाई जा रही है। वैसे तो महाराणा प्रताप की जंयती 9 मई को बनाई जाती है।

0
426
Maharana Pratap Jayanti 2021
आज राजा महाराणा प्रताप की जयंती मनाई जा रही है। वैसे तो महाराणा प्रताप की जंयती 9 मई को बनाई जाती है।

Maharana Pratap Jayanti: आज राजा महाराणा प्रताप की जयंती (Maharana Pratap Jayanti 2021) मनाई जा रही है। वैसे तो महाराणा प्रताप की जंयती 9 May को बनाई जाती है। लेकिन ये अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से होती है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार ये तिथि इस बार 13 June को है। इसलिए आज उनकी जयंती मनाई जा रही है। राजस्थान समेत कई राज्यों में महाराणा प्रताप जंयती मनाई जाती है। 

Vinayak Chaturthi 2021: इस दिन है विनायक चतुर्थी, जानिए महत्व, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

महाराणा प्रताप (Maharana Pratap Jayanti 2021) को भारत के अब तक के सबसे मजबूत योद्धाओं में से एक माना जाता है। इसलिए उन्हें ‘माउंटेन मैन’ भी कहा जाता है। आइए जयंती के अवसर पर महाराणा प्रताप से जुड़ी कुछ खास बातों के बारें में जानते है।

कब हुआ था जन्म

महाराणा प्रताप (Maharana Pratap Jayanti 2021) का जन्म 9 मई 1540 को हुआ था। महाराणा प्रताप राजपूत परिवार से थे। उनके पिता उदय सिंह द्वितीय मेवाड़ वंश के 12वें शासक और उदयपुर के संस्थापक थे। प्रताप के तीन भाई और दो सौतेली बहनें थीं। 

Surya Grahan 2021: साल का पहला सूर्य ग्रहण आज, जानें भारत में कहां-कहां दिखेगा ?

महाराणा की कितनी पत्नी और कितने बच्चे थे

महाराणा प्रताप (Maharana Pratap Jayanti 2021) की 11 पत्नियां और 17 बच्चे थे। उनके सबसे बड़े बटे महाराणा अमर सिंह उत्तराधिकारी बने और मेवाड़ वंश के 14वें राजा बने।

अकबर को कितनी बार हराया

महाराणा प्रताप (Maharana Pratap) ने अकबर तीन बार हराया है। महाराणा सैन्य प्रतिरोध और हल्दीघाटी की लड़ाई और देवर की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका के लिए जाने जाते हैं। मुगल बादशाह अकबर को 1577, 1578 और 1579 में हराया था। 

Read more articles on Religion News In Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here