चंद्रग्रहण के दौरान खानें से बचे, इन बातों का रखें ख्याल

यह चंद्रग्रहण कार्तिक पूर्णिमा के दिन पड़ रहा है। कार्तिक पूर्णिमा को काफी पवित्र माना जाता है। जिसके चलते ये ग्रहण उपच्छाया होगा।

0
320
Chandra Grahan 2020
चंद्रग्रहण के दौरान खानें से बचे, इन बातों का रखें ख्याल

New Delhi: इस साल का आखिरी चंद्रग्रहण 30 नवंबर को लगने जा रहा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल का ये आखिरी चंद्र ग्रहण उपच्छाया ग्रहण के रूप में दिखाई (Chandra Grahan 2020) देगा। यह उपच्छाया चंद्र ग्रहण वृषभ राशि और रोहिणी नक्षत्र में लगेगा। इसका प्रभाव वृषभ राशि के जातकों पर सबसे ज्यादा देखने को मिलेगा। मात्र उपच्छाया वाले चन्द्रग्रहण नग्न आंखों से दृष्टिगत नहीं होते हैं इसलिए उनका महत्व नहीं होता है और कोई भी ग्रहण से सम्बन्धित कर्मकाण्ड नहीं किया जाता है।

इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा गहरा प्रभाव

क्या होता है उपच्छाया ग्रहण?

यह चंद्रग्रहण कार्तिक पूर्णिमा के दिन पड़ रहा है। कार्तिक पूर्णिमा को काफी पवित्र माना जाता है। जिसके चलते ये ग्रहण उपच्छाया होगा। चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse 2020) के समय पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है। इस उपच्छाया ग्रहण को खुली आंखों से देखा जा सकता है, तो इससे ज्यादा घबराने की जरुरत नहीं होगी। लेकिन उपच्छाया चंद्रग्रहण नग्न आंखों से नहीं देखे जाते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इस ग्रहण में सूतक काल मान्य नहीं होगा।

आइए जानते है ग्रहण में खाने से जुड़ी कुछ मान्यताएं

ऐसा माना जाता है कि चंद्रग्रहण शुरू होने से पहले या खत्म होने के बाद के दो घंटों तक आपको कुछ खाना नहीं चाहिए। वहीं इस दौरान खाना पकाने से भी बचना चाहिए। लेकिन अगर आपका स्वास्थय ठीक नहीं है तो, इस दौरान आपको पूरी तरह से भूखा नहीं रहना चाहिए। वे लोग जो बुजुर्ग हैं न वे इस दौरान हल्का सात्विक भोजन ले सकते हैं। इस दौरान (Chandra Grahan 2020) खाने में आप मेवे ले सकते है।

इस तारीख को है तुलसी विवाह, जानें शुभ मुहूर्त और विधि

माना जाता है कि इस दौरान पानी पीने से भी बचना चाहिए। अगर आप बीमार हैं या आप गर्भवती हैं तो आप हल्का गर्म पानी पी सकते हैं। आप पानी में कुछ बूंदे तुलसी की डाल सकते है, या जूस भी पी सकते है। इसका सबसे असान उपाय या होगा कि आप ग्रहण से पहले ही अच्छी मात्रा में पानी पी लें।

चंद्रग्रहण समय (Chandra Grahan Time) 

चंद्र ग्रहण पंचांग के अनुसार 30 नवंबर 2020 को दोपहर 01 बजकर 04 मिनट से लग रहा है। जो शाम 05 बजकर 22 मिनट तक रहेगा। बीच में दोपहर 3 बजकर 13 मिनट पर परमग्रास चंद्रग्रहण रहेगा। इस चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 04 घंटे 22 मिनट की होगी। जो भारत, अमेरिका, प्रशांत महासागर, एशिया और आस्ट्रेलिया में दिखाई देगा।

किन जगहो पर दिखेगा चंद्रग्रहण

कार्तिक पूर्णिमा के दिन यानी 30 नवंबर 2020 को साल का आखिरी (Chandra Grahan 2020 Date) चंद्रग्रहण एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर और अमेरिका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा।

रिलीजन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Dharm News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here