Surya Grahan 2021: जानें साल का आखिरी सूर्य ग्रहण कब और किस समय है, इन राशियों पर पड़ेगा खास प्रभाव

Surya Grahan 2021: साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर दिन शनिवार 2021 को लगने वाला है।

0
541
Surya Grahan 2021
Surya Grahan 2021: जानें साल का आखिरी सूर्य ग्रहण कब और किस समय है, इन राशियों पर पड़ेगा खास प्रभाव

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

Surya Grahan 2021: साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर दिन शनिवार 2021 को लगने वाला है। इससे पहले यह चंद्र ग्रहण ठीक 15 दिन पहले मतलब 19 नवंबर को पड़ा था। यह साल का आखिरी सूर्य ग्रहण होगा । ग्रहण तब होता है जब चन्द्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाती है और अपनी छाया का सबसे गहरा भाग पृथ्वी पर डालती है।

बता दें की की भारत में ये सूर्य ग्रहण नहीं दिखाई देगा क्योंकि इसका सूतक काल मान्य नहीं है। इस बार सूर्य आंशिक रूप से ढका हुआ दिखाई देगा और आंशिक रूप से ग्रहण को ‘खण्डग्रास ग्रहण’ कहते हैं. सूर्य ग्रहण के दिन रिंग ऑफ फायर (Ring Of Fire) नजर आएगा .

सूर्य ग्रहण 2021 का समय (Surya Grahan Time, Date)

बता दें की इस साल का सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 को (Surya Grahan 2021) लगने जा रहा है. साथ ही ये सूर्य ग्रहण वर्ष 2021 का आखिरी ग्रहण है. सूर्य ग्रहण सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू हो जाएगा, जो लगभग चार घंटे बाद दोपहर 03 बजकर 07 मिनट पूरा होगा. यह सूर्यग्रहण भारतीय समय के अनुसार दोपहर 1.42 बजे शुरू होगा और शाम 6.41 बजे खत्म हो जाएगा.

सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) 2021 के दौरान भूल से भी ना करें ये काम

  1. ग्रहण के दौरान नकारात्‍मक माहौल रहता है, इसलिए इस दौरान कुछ भी न खाएं.
  2. ग्रहण भोजन, पानी पर नकारात्‍मक असर डालता है इसलिए इस दौरान पके हुए भोजन और पानी में तुलसी डाल दें, ताकि ये चीजें शुद्ध रहें.
  3. ग्रहण के दौरान कोई शुभ काम नहीं करना चाहिए. इस दौरान किए गए अशुभ नतीजे देते हैं.
  4. ग्रहण के दौरान भगवान की पूजा-आरती न करें. बल्कि इस दौरान सभी मंदिरों के पट बंद कर दिए जाते हैं. घर में बने पूजा घर में भगवान की मूर्ति को ढक देना चाहिए.
  5. ग्रहण के दौरान यात्रा करने से बचें.

हिन्दू पचांग के अनुसार 4 दिसंबर को होने वाले सूर्य ग्रहण का प्रभाव शुभ और अशुभ दोना होता है। ज्योतिषों ने बताया है की सूर्य ग्रहण का प्रभाव इन राषियों पर अधिक पड़ेगा। आइए जानते है कौन सी है वो राशियां जिन पर सूर्य का प्रभाव अशुभ होगा

वृष राशि- आपके लिए 04 दिसंबर 2021 को लगने वाला सूर्यग्रहण शुभ रहेगा। करियर में आपको ऊंची पदवी हासिल होगी।

मिथुन राशि- साल 2021 का आखिरी सूर्यग्रहण आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा। यह आपके जीवन में सुख और समृद्धि लेकर आने वाला है।

कन्या राशि- आपके द्वारा लिए गए फैसले सही साबित होंगे। आर्थिक संपन्नता मिलेगी। कार्यों में सफलता हासिल होगी। नौकरी में प्रमोशन के योग हैं।

धनु राशि- इस राशि के जातकों को तरक्की के साथ अपनों से बहुत ज्यादा मान-सम्मान और यश की प्राप्ति होगी।

मीन राशि- 04 दिसंबर 2021 को लगने वाला सूर्य ग्रहण मीन राशि के लोगों के परिवार में कई तरह की खुशियां लेकर आ रहा है। आर्थिक उन्नति के प्रबल संकेत हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here