Surya Grahan 2021: कब लगने वाला है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण ? जानें क्या है मान्यता, समय और तरीक

0
69
Surya Grahan 2021
Surya Grahan 2021: कब लगने वाला है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण ? जानें क्या है मान्यता, समय और तरीक

Surya Grahan 2021: इस साल 2021 को आखिरी और दूसरा सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 दिन शनिवार को लगेगा। हिन्दू पचांग के अनुसार इस बार का सूर्य ग्रहण मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की अमावस्या को है। बता दें की सूर्य ग्रहण का ज्योतिष के साथ वैज्ञानिक महत्व भी है. इस साल पड़ने वाले सूर्य ग्रहण का सिंह, मकर और कुंभ राशि वालों पर प्रभाव पड़ेगा.इसे अशुभ घटना आंकी जाती है. यही कारण है कि इस दौरान पूजा-पाठ और शुभ कार्यों की मनाही होती है.

क्या है सूर्य ग्रहण की मान्यता ?

मान्यताओं की मानें तो सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य ग्रसित हो जाते हैं, जिससे सूर्य की रोशनी और प्रकृति में शुभता आ जाती है. सूर्य देव सिंह राशि के स्वामी हैं. इस दौरान ये राशि वाले वाद-विवाद से दूर रहें. वाहन आदि इस्तेमाल करते हुए सावधानी बरतें और अधिक वाचाल होने से बचें. इस दौरान आप पर शत्रु हावी होने का प्रयास कर सकते हैं, ऐसे में सतर्क रहने की जरूरत है. संभव हो तो किसी को उधार देने या देने से बचें.

क्या है सूर्य ग्रहण का समय ?

ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि चंद्र ग्रहण के बाद साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 दिन शनिवार को लगेगा. सूर्य ग्रहण सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू हो जाएगा, जो लगभग चार घंटे बाद दोपहर 03 बजकर 07 मिनट पूरा होगा.

इन शहरों में होगा सूर्य ग्रहण

चार दिसंबर को लगने का जा रहे सूर्य ग्रहण में सूतक काल मान्य नहीं होगा क्योंकि ये उपछाया ग्रहण होगा. साल का आखिरी सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में दिखाई पड़ेगा, इसे भारत में नहीं देखा जा सकेगा. ज्योतिष के अनुसार, पूर्ण ग्रहण पर ही सूतक काल मान्य होता है. आंशिक या उपछाया पर ये नियम लागू नहीं होते हैं.साल का आखिरी सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में दिखाई देगा

15 दिन का समय अशुभ 

साल का अंतिम चंद्र ग्रहण 19 नवंबर को लग चुका है. 15 दिनों के अंदर अब ये दूसरा ग्रहण है. ज्योतिष में इतने कम समय के अंतराल पर पड़ने वाले ग्रहण को अशुभ माना जाता है.

Also Read: Chandra Grahan 2021: कब लगने वाला है अंतिम चंद्रग्रहण, किन राशियों पर पड़ेगा इसका असर…क्या होते हैं इसके मायने ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here