भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरू, गृहमंत्री ने की आरती…क्या है इस यात्रा का महत्व ?

भगवान के दर्शन के लिए मुख्यमंत्री विजय रुपाणी भी पहुंचे, इससे पहले केंद्रीय मंत्री शाह भी आरती में पहुंचे थे।

0
279
Jagannath Rath Yatra 2021
भगवान के दर्शन के लिए मुख्यमंत्री विजय रुपाणी भी पहुंचे, इससे पहले केंद्रीय मंत्री शाह भी आरती में पहुंचे थे।

Gujrat: अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ मंदिर की रथयात्रा (Jagannath Rath Yatra 2021) शुरु हो गई है। इस मौके पर रथयात्रा में शामिल होने और भगवान के दर्शन के लिए मुख्यमंत्री विजय रुपाणी (Vijay Rupani) भी पहुंचे, इससे पहले केंद्रीय मंत्री अमित शाह (Amit Shah) भी आरती में पहुंचे थे। मंगला आरती के बाद रथयात्रा कार्यक्रम शुरू हुआ। 

गुजरात सरकार की ओर से जगन्नाथ रथ यात्रा को मिली मंजूरी, इन नियमों का करना होगा पालन

पांच घंटे तक चलेगी यात्रा

कोरोना की वजह से रथ यात्रा (Jagannath Rath Yatra) में केवल तीन रथों और दो अन्य गाड़ियों के अलावा किसी भी प्रकार के वाहन को मंजूरी नही दी गई है। इस बार यात्रा को चार से पांच घंटे में पूरी करने की योजना बनाई गई है। इसके लिए पूरे मार्ग पर सुबह से लेकर दोपहर तक कर्फ्यू लागू किया गया है।

पिछले साल यात्रा की अनुमति नहीं मिली थी

पारंपरिक रूप से रथ यात्रा सुबह सात बजे भगवान जगन्नाथ (Jagannath Rath Yatra) के मंदिर से रवाना होती है और रात आठ बजे तक वापस 400 साल पुराने मंदिर में आ जाती है। लेकिन इस बार यात्रा 5 घंटे में ही खत्म कर दी जाएगी। और पिछले साल तो रथयात्रा की मंजूरी नही दी गई थी। 

चार-धाम यात्रा के लिए कब से चलेगी स्पेशल ट्रेन, कितना है इसका किराया

जगन्नाथ यात्रा का महत्व क्या है

मान्यता के अनुसार इस धाम में भगवान जगन्नाथ रूपी श्रीकृष्ण अपनी बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलभद्र या बलराम के साथ इसी मंदिर में विराजमान हैं। धाम में इन तीनों की काष्ठ से निर्मित प्रतिमा स्थापित है, जिन्हें परंपरा अनुसार हर 12 साल में बदल दिया जाता है। उड़ीसा के समुंद्र किनारे स्थिति पुरी धाम के जगन्नाथ मंदिर का उल्लेख किया जाता है। 

Read more articles on Religion News In Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. YouTube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here