इस Rakshabandhanपर भाईयों को बांधे होम मेड राखी, जानें इन्हैं बनाने के तरीके

0
1085
Raksha Bandhan Special
आप अपने भाई के लिए अपने हाथों से सुंदर और क्रिएटिव राखी बना सकती हैं।

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

Raksha Bandhan Special: रक्षाबंधन की तैयारियां जोरों पर हैं 22 अगस्त को बहनें अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधेंगी। इसके लिए बहनें अपने भाईयों के लिए एक से बढ़कर एक राखी खरीद रहीं हैं। मार्केट राखियों से सजे हुए हैं। लेकिन खुद के हाथों से बनाई गई राख की तो बात ही कुछ और है। जो भाई-बहन के इस रिश्ते को और मजबूत बनाएँगी।

अपने हाथों से बनाएं सुंदर और क्रिएटिव राखी

रक्षाबंधन में ज्यादा समय नहीं बचा है। आप अपने भाई के लिए अपने हाथों से सुंदर और क्रिएटिव राखी बना सकती हैं। आज हम आपको बताएंगे किन तरीकों से आप अलग तरह से होममेड राखी (Raksha Bandhan Special) बना सकती हैं। जो आपके भाई के प्रति आपके प्यार व्यक्त करेंगी।  

रेशम के धागे से बनाए राखी

रेशम के धागे से राखी बनाने के लिए सबसे पहले रेशम के धागे को चोटी की तरह गूंथ ले उसके बाद इसके दोनों सिरों को अच्छी तरह से कसकर बांधलें अब डोरी के बीच में फेविकॉल लगाकर उसे सितारों से सजा दें। इसके लिए आप कोई भी क्रिएटिव चीज का इस्तेमाल कर सकती हैं। फिर आपकी राखी तैयार हो जाएगी इस राखी को बांधकर आप अपने भाई के प्रति प्रेम को दिखा सकती हैं।

मोती और चावल से बनाएं राखी

मोती और चावल का प्रयोग करके भी आप अपने भाई के लिए सुंदर और बेहतरीन राखी बना सकती हैं। इसके लिए आपको पहले फेविकोल की सहायता से चवल का फूल ना लीजिये फिर इसके ऊपर एक नग या मोती लगाकर उसी फूल के आकार का कपड़ा लेकर उसपर फूल को चिपका फिर रेशम की डोरी के बीच में उसे लगालें फिर आपकी मोती- चावल की राखी तैयर हो जाएगी।

फैंसी जरी से बनाएं राखी

अगर आप कुछ अलग करने का सोच रहीं हैं तो फैंसी जरी की राखी बनाकर आप अपने भाई की कलाई पर बांध सकती हैं इसके लिए सबसे पहले आपको सुई की सहायता से कलरफुल रेशम के धागे में मोती पिरो लें इसके बाद आखिरी सिरे को जरी वाले धागे में कसकर बांध लें अब आपकी फैंसी जरी वाली राखी तैयार है। इन तीन तरह की राखियों को बनाकर अपने भाईयों की कलाई पर बांधे। ये आपके रिश्ते को और मजबूत बनाएंगी।  

Read Also: क्या है रक्षा बंधन का अर्थ, बहने क्यों बांधती हैं भाई की कलाई पर राखी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here