होलिका दहन के समय रहें सावधान, भूलकर भी ना जलाएं ये लकड़ियां

इस साल होली का त्योहार 29 मार्च को मनाया जाएगा। इससे एक दिन पहले यानी 28 मार्च को होलिका दहन मनाई जाएगी है। इस दिन होलिका पूजा की जाती है।

0
308
Holika Dahan 2021
होलिका दहन आज, इस मुहूर्त में करें पूजा

New Delhi: इस साल होली का त्योहार 29 मार्च को मनाया जाएगा। इससे एक दिन पहले यानी 28 मार्च को होलिका दहन (Holika Dahan 2021) होती है। इस दिन होलिका पूजा की जाती है और बुराई पर अच्छाई की जीत के पर्व के रूप में मनाया जाता है। जिस जगह पर होलिका जलानी होती है, वहां पर हफ्तों पहले से लोग इसकी तैयारी में जुट जाते है।

होली से पहले भूलकर भी ना करें ये काम, वरना होगा अशुभ!

होलिका दहन (Holika Dahan 2021) के लिए लोग लकड़ियां इक्ट्ठा करते हैं। लेकिन अधिकतर लोगों को पता ही नहीं होता कि होलिका दहन में किस लकड़ी का इस्तेमाल होना चाहिए और इसलिए वे बिना जाने समझे हर पेड़ की लकड़ियां जला देते हैं, जो सही नहीं है। आइए जानते हैं इस दौरान किस तरह की लकड़ियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

धार्मिक दृष्टिकोण से देखें तो हर पेड़ पर देवी-देवताओं का वास माना जाता है। यही कारण है कि अलग-अलग तीज-त्योहारों में अलग-अलग पेड़ों की पूजा करने का विधान हमारे शास्त्रों में बताया गया है। बरगद के पेड़ से लेकर पीपल के पेड़ तक इन सभी की पूजा की जाती है। इसलिए होलिका दहन के मौके पर हरे पेड़ की लकड़ियों को भूलकर भी नहीं जलाना चाहिए।

Holi Date 2021: कब है होली? जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और मनाने के पीछे की वजह….

शास्त्रों के अनुसार राहु-केतु से संबंधित कुछ पेड़ों को बुराई का प्रतीक माना जाता है। होलिका दहन के मौके पर कुछ चुने हुए पेड़ों की ही लकड़ियों को जलाने की सलाह दी जाती है –

– होलिका दहन के दिन एरंड और गूलर की लकड़ी का इस्तेमाल करना चाहिए।
– इस मौसम में एरंड और गूलर के पत्ते झड़ने लगते हैं ऐसे में अगर इन्हें जलाया ना जाए तो इनमें कीड़ा लगने लगता है।
– एरंड और गूलर की लकड़ी की यह खासियत है कि इसे जलाने से हवा शुद्ध होती है और मच्छर, बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। इन दोनों लकड़ियों को गाय के उपले के साथ जलाना चाहिए।
– होलिका दहन में आम की लकड़ी को नहीं जलाना चाहिए। ऐसा करना काफी अशुभ माना जाता है।
– होलिका दहन में वट की लकड़ी जलाना भी अशुभ माना जाता है।

रिलीजन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Religion News In Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here