Ganga Dussehra 2021: गंगा दशहरा कब है, जानें क्यों मनाया जाता ? क्या है इसका महत्व और मुहूर्त

कुछ दिन बाद Ganga Dussehra आने वाला है। ज्येष्ठ मास की दशमी तिथि को गंगा दशहरा के नाम से जाना जाता है।

0
426
Ganga Dussehra 2021

Ganga Dussehra 2021: ज्येष्ठ मास चल रहा है। कुछ दिन बाद गंगा दशहरा (Ganga Dussehra 2021) आने वाला है। ज्येष्ठ मास की दशमी तिथि को गंगा दशहरा के नाम से जाना जाता है। ये पर्व जल के महत्व को बताता है। इस महीने में दिन बड़ा और रातें छोटी होती हैं। मान्यता के अनुसार इसी दिन गंगा मां धरती पर उतरी थीं। 

Surya Grahan 2021: साल का पहला सूर्य ग्रहण आज, जानें भारत में कहां-कहां दिखेगा ?

कब है गंगा दशहरा (When is Ganga Dussehra 2021)

Ganga Dussehra 2021 Know The Date Puja Vidhi Shubh Muhurat Significance | Ganga Dussehra 2021: कब है गंगा दशहरा? जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

पंचांग के मुताबिक गंगा दशहरा का पर्व 20 जून, रविवार को ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाएगा। बता दें इस दिन मां गंगा की पूजा करने से भगवान विष्णु की अनंत कृपा प्राप्त होती है। हिन्दू धर्म में तो गंगा को देवी मां का दर्जा दिया गया है। ये माना जाता है कि जब मां गंगा स्वर्ग से पृथ्वी पर अवतरित हुईं तो वे ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि थी, तभी से इस तिथि को गंगा दशहरा के रूप में मनाया जाता है। इस साल लॉकडाउन और कोरोना को देखते हुए घर मे ही गंगा जल मिलाकर मां गंगा का स्मरण कर उससे भी स्नान कर सकते हैं।

आज लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें इस दौरान क्या करें- क्या ना करें?

क्या है गंगा दशहरा का शुभ मुहूर्त (Ganga Dussehra 2021 Shubh Muhurat)

  • इस साल गंगा दशहरा 20 जून को मनाया जाएगा
  • इसकी शुरआत 19 जून, 2021 शनिवार को शाम 6 बजकर 50 मिनट पर होगी
  • इसका समापन 20 जून 2021, रविवार को शाम 04 बजकर 25 मिनट पर होगा

कितना महत्‍वपूर्ण है गंगा दशहरा (Ganga Dussehra Importance)

पौराण‍िक कथा के मुताबिक, जिस दिन मां गंगा पृथ्वी पर अवतरित हुई, उस दिन एक बहुत ही भाग्यशाली मुहूर्त था। धार्मिक मान्यताओं के मुताबकि पांच वटवृक्षों में अक्षयवट, पंचवट, वंशीवट, गयावट और सिद्धवट का महत्व ज्यादा है। प्रयाग में अक्षयवट, नासिक में पंचवट, वृंदावन में वंशीवट, गया में गयावट और उज्जैन में पवित्र सिद्धवट है।

Read More Articles: Religion News In Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. YouTube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here