Diwali 2019: दिवाली पर ऐसे करें मां लक्ष्मी की पूजा, नहीं रहेगी धन-धान्य की कमी

देशभर में आज दिवाली का त्योहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। दीवाली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व होता है। इस दिन सौभाग्य और धन प्रप्ति के लिए माता लक्ष्मी के साथ-साथ गणेश भगवान की भी पूजा की जाती है।

0
1092

नई दिल्ली: देशभर में आज दिवाली का त्योहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। दीवाली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व होता है। इस दिन सौभाग्य और धन प्रप्ति के लिए माता लक्ष्मी के साथ-साथ गणेश भगवान की भी पूजा की जाती है। ऐसे में अगर पूजा सही तरीके से की जाए तो कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं रहती। चलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे करें दिवाली की पूजा-

ये भी पढ़ें- दिवाली 2019: अपने घर से तुरंत निकाल दीजिए ये सामान, अन्यथा हो सकता है बड़ा नुकसान

कैसे करें लक्ष्मी-गणेश की पूजा?

पूजा करने के लिए अपने घर में पूजा के स्थान को साफ करके वहां एक चौकी लगाएं, जिस पर लाल कपड़ा बिछाएं। इस चौकी पर माता लक्ष्मी और गणेश भगवान की मूर्ति की स्थापना करें। फिर भगवान को रोली और चावल का तिलक लगाकर धूप दीप दिखाकर सफेद मिष्ठान्न का भोग लगाएं। इसके साथ ही माता लक्ष्मी को कमल का पुष्प अर्पित करें, वहीं गणेस भगवान को उनकी प्रिय हरी दूर्वा की की 27 पत्तियां अर्पित करें। इसके बाद लाल आसन पर बैठकर अपने सीधे हात में जल लेकर अपने घर में खुशहाली और सुख समृद्धि की प्रर्थना करें और ये जल घर के सभी कोनों में छिड़क दें।

इस मंत्र का करें जाप

पूजा करने के बाद ॐ गं गणपतये नमः और ॐ ह्रीं श्रीं महालक्ष्मये नमः और ॐ कुबेराय नमः मन्त्र का कमलगट्टे की माला से 108 बार जाप करें। जाप करने के बाद भगवान को सफेद मिठाई का भोग लगाकर खुद भी परिवार के साथ प्रसाद को ग्रहण करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here