किस दिन है धनतेरस? जानें पूजा का मुहूर्त और विधि

धनतेरस के दिन लोग सोना, चांदी, आभूषण, बर्तन आदि की खरीदारी कर पूजा करते है। मान्यता है कि इस दिन खरीदारी करना शुभ होता है।

0
331
Dhanteras 2020
किस दिन है धनतेरस? जानें पूजा का मुहूर्त और विधि

New Delhi: त्योहार का सीजन शुरू हो गया है और अब दिवाली ज्यादा दूर (Diwali 2020) है। वहीं दिवाली से एक या दो दिन पहले धनतेरस (Dhanteras 2020) का त्योहार मनाया जाता है। इस साल धनतेरस या धनत्रयोदशी 13 नवंबर के दिन शुक्रवार को मनाई जाएगी। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को हर साल धनतेरस मनाई जाती है।

कब हैं दिवाली? जानें पूजन का शुभ मुहूर्त और सामग्री की पूरी लिस्ट

इस दिन लोग सोना, चांदी, आभूषण, बर्तन आदि की खरीदारी कर पूजा करते है। मान्यता है कि धनतेरस के दिन खरीदारी करना शुभ होता है। खासतौर इस दिन पीतल या चांदी के बर्तन खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। इसी के साथ इस दिन आंगन में दिया जलाने की भी प्रथा है। दिवाली का पर्व 5 दिन तक मनाया जाता है। धनतेरस से शुरू होकर ये भाई दूज तक चलता है और इन पांच दिनों में हर दिन दिये जलाए जाते है।

धनतेरस पूजा विधि

धनतेरस के दिन (Dhanteras Puja Vidhi) कुबेर, धन्वंतरि भगवान और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस दिन शाम को सूर्य अस्त होने के बाद करीब दो से ढ़ाई घंटों का समय प्रदोष काल का माना जाता है और इसी समय पूजा करनी चाहिए। पूजा शुरू करने से पहले नए कपड़े के टुकड़े के बीच में मुट्ठी भर अनाज रखे। पूजा के लिए कुबेर को सफेद मिठाई और भगवान धन्वंतरि को पीली मिठाई चढ़ाएं। पूजा करते समय “ॐ ह्रीं कुबेराय नमः” मंत्र का जाप करें। फिर धन्वंतरि स्तोत्र का पाठ करें। इसके बाद भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा करें और मिट्टी का दीपक जलाएं।

इन 18 राज्यों में पटाखों पर लगेगी रोक, NGT ने दिया आदेश

धनतेरस पूजा का शुभ मुहूर्त

इस बार धनतेरस (Dhanteras 2020) की पूजा के (Dhanteras Shubh Muhurat) लिए 30 मिनट का शुभ मुहूर्त है। आपको धनतेरस की पूजा शाम को 05 बजकर 28 मिनट से शाम को 05 बजकर 59 मिनट के बीच करनी होगी। वहीं खरीदारी के लिए पहला शुभ मुहूर्त 13 नवंबर को सुबह 7 से 10 बजे तक है। जबकि, दूसरा मुहूर्त दोपहर 1 से 2.30 बजे तक रहेगा।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here