Chaitra Navratri 2021: इस दिन से शुरू हो रहा नवरात्र, पूजा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

हिंदू धर्म में नवरात्रि का पर्व साल में चार बार आता है। इस साल पंचाग के अनुसार 13 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू होने वाले हैं।

0
317
Navratri 2021
Chaitra Navratri 2021: इस दिन से शुरू हो रहा नवरात्र, पूजा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

New Delhi: हिंदू धर्म में नवरात्रि का पर्व साल में चार बार आता है। इस साल पंचाग के अनुसार 13 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2021) शुरू होने वाले हैं। यह 22 अप्रैल तक चलेंगे। इस दौरान मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि के पूजा में नियम और अनुशासन का विशेष महत्व बताया गया है। इसलिए नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा में किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, आइए जानते हैं-

कब से शुरू होगा रमजान का महीना, जानिए तारीख और समय

व्रत के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

नवरात्रि के व्रत में बुरे विचारों का मन में नहीं लाना चाहिए। इसके साथ ही गुस्सा और अपशब्द से बचना चाहिए। शुभ कार्य करें और भगवान का स्मरण करें। इसके अलावा ध्यान रहे कि व्रत के दौरान केवल फल ही ग्रहण करें।

बीमार लोग व्रत ना रखें

व्रत रखने के (Chaitra Navratri 2021) लिए शरीर में ताकत होना होना जरूरी। बीमारी की स्थिति में शरीर की शक्ति कम हो जाती है, इसलिए जो लोग बीमार चल रहे हैं हो उनको व्रत नहीं रखना चाहिए। व्रत रखने से उनकी सेहत और भी ज्यादा बिगड़ सकती है।

कब है आमलकी एकादशी, जानिए व्रत का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

ऐसे करें पूजा

1. चैत्र नवरात्र के दौराव हर दिन सुबह जल्दी उठकर स्‍नान करें।
2. इसके बाद अक्षत-पुष्प, धूप-दीप जलाकर पूजा करनी चाहिए।
3. व्रत का संकल्प लें।
4. माता को चुनरा,श्रृंगार का समान चढ़ाएं।

रिलीजन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Religion News In Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here