राजस्थान में गहलोत की टीम तैयार, 23 MLA ने ली शपथ

0
50
शपत ग्रहण करते मंत्री

राजस्थान मे अशोक गहलोत ने अपनी टीम तैयार कर ली है. सोमवार को गहलोत ने अपने केबिनेट का गठन किया. गठन के बाद कई लोगों ने मंत्री पद की शपथ ली. इस पदो का चुनाव आने वाले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए किया गया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के शपत के 23 दिनों बाद ही पद की शपथ ली है.

बता दें कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में 99 सीटों पर जीत हासिल की थी. अजीत सिंह की पार्टी राष्ट्रीय लोकदल के इकलौते विधायक सुभाष गर्ग के समर्थन से बहुमत तक पहुंची थी. गर्ग को कैबिनेट मंत्री का पद दिया गया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की रायशुमारी से बनाए गए मंत्रीमंडल में अनुभवी और नए चेहरे दोनों को जगह दी गई है. कुछ पूर्व मंत्रीयों को भी शामिल किया गया है लेकिन पहली बार बने विधायकों को इसमें नहीं रखा गया.

गहलोत के कैबिनेट में हर एक समुदाय के प्रतिनिधित्व को शामिल करने की कोशिश की गई है. इन 23 नामों में दो राजपूत, दो वैश्य एक मुस्लिम, चार जाट, तीन एसटी, चार एससी, तीन ओबीसी और एक गुज्जर समुदाय से ताल्लुक रखने वाले हैं. हैरान करने वाली बात यह है कि गहलोत के पिछले कैबिनेट में वरिष्ठ मंत्री रहे सीपी जोशी, भरत सिंह और पूर्व स्पीकर दीपेंद्र सिंह को जगह नहीं दी गई है.

गहलोत के कैबिनेट में अनुभवी और नए दोनों ही चेहरे देखने को मिले. हालांकि, पहली बार चुनकर आए विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया है. 23 में से 18 विधायकों को पहली बार मंत्री बनने का मौका दिया गया. कैबिनेट में केवल एकमात्र महिला ममता भूपेश को शामिल किया गया है, जिन्हें राज्य मंत्री का दर्ज दिया गया. भरतपुर के पूर्व महाराजा विश्वेंद्रसिंह कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here