आखिर क्यों हर साल मनाया जाता है विश्व स्तनपान सप्ताह?

माताओं और शिशुओं के लिए स्तनपान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 1 से 7 अगस्त के बीच हर साल विश्व स्तनपान सप्ताह (World Breastfeeding Week 2020) मनाया जाता है।

0
1810
World Breastfeeding Week 2020
World Breastfeeding Week 2020: आखिर क्यों हर साल मनाया जाता है विश्व स्तनपान सप्ताह?

New Delhi: मां का दूध बच्चे के मानसिक व शारीरिक विकास के लिए बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें वो सभी पोषक तत्व होते हैं जो बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होते है। माताओं और शिशुओं के लिए स्तनपान (Breastfeeding) के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 1 से 7 अगस्त के बीच हर साल विश्व स्तनपान सप्ताह (World Breastfeeding Week 2020) मनाया जाता है।

इस साल (World Breastfeeding Week 2020) की थीम है “धरती को स्वस्थ बनाने के लिए स्तनपान का समर्थन करें” “Support breastfeeding for a healthier planet.”, जिसका उद्देश्य ब्रेस्टफीडिंग के लाभ के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। एक्सपर्ट की मानें तो मां को अपने शिशु को 6 महीने तक सिर्फ अपना दूध ही पिलाना चाहिए। बावजूद इसके कुछ महिलाएं अपने बच्चे को लंबे समय तक स्तनपान करवाती रहती हैं।

Sinus Problem: क्या आप भी साइनस की समस्या से परेशान हैं, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

बता दें, स्तनों में दूध तब तक उपलब्ध रहता है जब तक कि बच्चा दूध पीना चाहता है। हर मां जब तक चाहें तब तक अपने बच्चे को स्तनपान करा सकती हैं। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि ब्रेस्ट मिल्क तब तक बनता है जब तक कि निप्पलस्टीम्यूलेट होते हैं। इस काम को बच्चा खुद भी कर सकता है।

ब्रेस्टफीडिंग सिर्फ नवजात शिशु के लिए ही नहीं बल्कि दूध पिलाने वाली मां के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर, ओवेरियन कैंसर, और टाईप 2 डायबिटीज जैसे रोग होने का खतरा कम होता है। इसके साथ ही मां को अपना वजन कम करने में मदद मिलती है।

Depression Problem: डिप्रेशन बन सकता है जानलेवा, अपनाएं ये 5 तरीके

आइए आपको बताते है ऐसी अवस्था में मां को क्या खाना चाहिए?

1. फोलिक एसिड (Folic Acid)

फोलिक एसिड को विटामिन बी 9 के रूप में भी जाना जाता है और स्तन के दूध से गुजरने पर नए-नवेले को पोषण देना आवश्यक है। पालक, केल, और अरुगुला जैसे गहरे हरे पत्तेदार सब्जियों से फोलिक एसिड प्राप्त किया जा सकता है।

2. आयरन (Iron)

आयरन से भरपुर पदार्थ का सेवन करना जरूरी है। माताओं और बच्चे में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आयरन की आवश्यकता होती है। आयरन रक्त में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है और इसकी कमी से थकान और ऊर्जा के स्तर में कमी हो सकती है।

3. कैल्शियम (Calcium)

कैल्शियम जीवन भर एक खनिज है, लेकिन नर्सिंग करते समय, एक महिला हड्डियों के द्रव्यमान का 3-5% खो सकती है और यह खनिज सभी अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। कैल्शियम के आहार स्रोतों में शामिल हैं- दूध, घी, छाछ, दही, और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद। यह गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियों, तिल के बीज, और कुछ दालों में भी पाया जाता है।

4. प्रोटीन (Protein)

प्रोटीन का सेवन शिशु के विकास को पोषण देने और उसको हेल्दी रखने में मदद करता है जबकि यह स्तन के दूध को उत्तेजित करने में भी मदद करता है। अच्छे प्रोटीन युक्त स्रोतों में शामिल हैं- मांस, मुर्गी पालन, डेयरी उत्पाद, फलियां, दालें, साबुत अनाज, नट, बीज, और कुछ सब्जियां।

5. गैलेक्टागॉग (Galactagogue)

जड़ी बूटियों का उपयोग गैलेक्टागॉग के रूप में जाना जाता है। कुछ प्रकार की प्राकृतिक जड़ी बूटियों का उपयोग प्राचीन काल से किया जा रहा है ताकि महिलाओं को अपने दूध की आपूर्ति को बढ़ावा देने में मदद मिल सके। प्राकृतिक गलाकाटोग्यूज़ में शामिल हैं- साबुत अनाज जैसे जई और जौ, अजवाईन के बीज, दूध थीस्ल, डिल हर्ब, गहरे हरे पत्ते वाली सब्जियां, सौंफ के बीज, लहसुन, मेथी के बीज, छोले, अदरक, पपीता, नट्स, और बीज।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here