योगी सरकार खरीदेगी 50 हजार एंटीजन टेस्ट किट

योगी सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए अब 50 हजार रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट किट खरीदने का ऑर्डर जारी कर दिया है।

0
295
Antigen Test Kit

Uttar Pradesh: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोविड-19 (Covid-19) महामारी के खिलाफ लड़ाई को और मजबूत करने के लिए 50 हजार एंटीजन टेस्ट किट (Antigen Test Kit) खरीदे हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण (Ministry Of Health And Family Walfare) के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि इन किट का उपयोग मेरठ सहित महत्वपूर्ण जिलों में छिपे हुए कोरोना वायरस मामलों की जांच करने के लिए किया जाएगा।

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 6 लाख के पार

एंटीजन टेस्ट किट (Antigen Test Kit) किट आने के बाद कंटेनमेंट जोन में जिन जिन लोगों मे कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण के लक्षण है या जो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं उनकी जांच के लिए सैंपल एकत्रित किए जा सकेंगे। घंटों इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी। सिर्फ 30 मिनट में ही जांच हो जाएगी और रिपोर्ट भी मिल जाएगी। यही नहीं, इस जांच के लिए न ही लैब और न ही मशीन की जरूरत होगी।

कोरोनिल विवाद पर बाबा रामदेव की सफाई

बता दे की देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले में टेस्टिंग को और तेज करने के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने एक ऐसे एंटीजन टेस्ट किट को मंजूरी दी थी। दिल्ली एम्स और आईसीएमआर ने इन किट्स का परीक्षण करने के बाद जांच की अनुमति दी है। अगर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित मिलता है तो उसका दोबारा आरटी-पीसीआर जांच कराने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर कोई निगेटिव मिलता है तो उसके सैंपल की लैब में आरटी-पीसीआर जांच करानी होगी।

आज से देशभर में मिलेगी कोरोनिल किट

एंटीजन टेस्ट किट नाक से सैंपल लेने के बाद 15 से 30 मिनट में यह किट जांच रिपोर्ट देती है। एम्स और आईसीएमआर की टीम ने जब इन किट्स का परीक्षण किया तो इस किट के नतीजे 99.3 से 100 पर्सेंट तक सही मिले। टेस्ट किट को 2 डिग्री से 30 डिग्री के बीच रखना होगा। डॉक्टरों का कहना है कि इसका मतलब यह हुआ है कि किट अगर पॉजिटिव रिपोर्ट देती है तो इस पर भरोसा किया जा सकता है। हालांकि संक्रमण के फैलाव को लेकर निगेटिव रिपोर्ट वाले लोगों की आरटी पीसीआर जांच जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here