इस कंपनी ने पेश की कोरोना वायरस की दवा

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में शनिवार को कोरोना वायरस के एक दिन में रिकॉर्ड 14,516 मामले सामने आए।

0
1396
Corona Vaccine
Corona Vaccine

Mumbai: शनिवार को ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स (Glenmark Pharmaceuticals) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के इलाज के लिए दवा (Corona Vaccine) पेश की है। ग्लेनमार्क ने कहा कि इसने वायरस के हल्के और कम लक्षण वाले कोरोना मरीजों (Covid19) के इलाज के लिए फैबीफ्लू (FabiFlu) ब्रांड नाम से एंटीवायरल (Anti Viral) दवा फेविपिराविर (Favipiravir) लॉन्च की है।

अनलॉक 1 में अब तक 2 लाख से ज्यादा कोरोना मामले

इससे पहले शुक्रवार को मुंबई की कंपनी (Glenmark Pharmaceuticals) ने कहा था कि उसे भारतीय औषधि महानियंत्रक (DGCI) से इस दवा (Corona Vaccine) के विनिर्माण और विपणन की अनुमति मिल गई। कंपनी ने कहा कि फैबिफ्लू कोविड-19 के इलाज के लिए पहली खाने वाली फेविपिराविर दवा है, जिसे मंजूरी मिली है।

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स के चेयरमैन ने कहा, ‘यह मंजूरी ऐसे समय मिली है जबकि भारत में कोरोना वायरस के मामले पहले की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे हमारी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली काफी दबाव में है।’ उन्होंने उम्मीद जताई कि फैबिफ्लू जैसे प्रभावी इलाज की उपलब्धता से इस दबाव को काफी हद तक कम करने में मदद मिलेगी।

एलजी के आदेश से सहमत नहीं सीएम केजरीवाल, बैठक बीच में रुकी

सल्दान्हा ने कहा कि क्लिनिकल परीक्षणों में फैबिफ्लू ने कोरोना वायरस के हल्के संक्रमण से पीड़ित मरीजों पर काफी अच्छे नतीजे दिखाए। उन्होंने कहा कि इसके अलावा यह खाने वाली दवा है जो इलाज का एक सुविधाजनक विकल्प है। उन्होंने कहा कि कंपनी सरकार और चिकित्सा समुदाय के साथ मिलकर काम करेगी ताकि देशभर में मरीजों को यह दवा आसानी से उपलब्ध हो सके।

ग्लेनमार्क फार्मा ने कहा कि यह दवा चिकित्सक की सलाह पर 103 रुपये प्रति टैबलेट के दाम पर मिलेगी। पहले दिन इसकी 1800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी। उसके बाद 14 दिन तक 800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी। मामूली संक्रमण वाले ऐसे मरीज जो मधुमेह या दिल की बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें भी यह दवा दी जा सकती है।

एक्सपर्ट का दावा – कोरोना मरीजों की जान बचाएगी ये दवा

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में शनिवार को कोरोना वायरस के एक दिन में रिकॉर्ड 14,516 मामले सामने आए। अब देश में इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 3,95,048 हो गई है। यह महामारी देश में अब तक 12,948 लोगों की जान ले चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here