आज से देश में अनलॉक 2.0 लागूू, बदले कई नियम

जून का महीना खत्म हो चुका है और कई ऐसे काम थे, जिनकी आखिरी तारीख 30 जून थी। अब 1 जुलाई से कई सारे नियम बदल बदल गए हैं।

0
358
New Guideline

New Delhi: कोरोना वायरस (Corona Virus) का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है, इसी बीच आज 1 जुलाई से पूरे देश में अनलॉक-2 लागू हो गया है. कई सारे नियम बदल गए है. गाइडलाइंस (New Guideline) के मुताबिक मेट्रो, सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. स्कूल, कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स को भी 31 जुलाई तक नहीं खोला जाएगा. कुछ ऐसे भी बदलाव किए गए है, जिनका असर सीधा लोगों की आमदनी पर पड़ेगा, जैसे गैस की कीमतें बदली सकती है, एटीएम से जुड़े कई बदलाव हुए हैं और मिनिमम अकाउंट बैलेंस का नियम भी बदला है।

अनलॉक 2.0 के लिए ये होगी नई गाइडलाइन

बुधवार (New Guideline) से सभी बैंकों के खाताधारकों को एटीएम से कैश ट्रांजेक्शन करने पर किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी. पहले की तरह हर महीने केवल मेट्रो शहरों में आठ और नॉन मेट्रो शहरों में 10 ट्रांजेक्शन ही लोग कर सकेंगे. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया था कि 30 जून तक न्यूनतम बैलेंस (Minimum balance) रखने की अनिवार्यता नहीं होगी, लेकिन अब खाताधारकों को अपने बैंकों के नियमों के हिसाब से हर महीने बचत खाते में मिनिमम बैलेंस रखना होगा.

इसी के साथ पीएफ अकाउंट से एक तय रकम निकालने की छूट भी 30 जून 2020 तक थी लेकिन अब वह मियाद भी खत्म हो कर दिया गया है। बता दें कि EPF खाते से निकाली जाने वाली राशि अंशधारक के तीन महीने के मूल वेतन और महंगाई भत्ते के योग या उसके खाते में जमा हुई कुल राशि के तीन चौथाई में से जो भी कम हो, उससे अधिक नहीं हो सकती
थी।

इन नियमों के साथ, चार धाम यात्रा आज से शुरू

तेल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस (LPG) और हवाई ईंधान एटीएफ (ATF) के नई दामों में बदलाव करती हैं। पिछले कुछ महीनों से कीमतें लगातार बढ़ रही है। वहीं पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से उम्मीद लग रही है कि लोगों की रसोई के साथ ही हवाई किराए में लागत काफी बढ़ जाएगी. इन सब के बीच एक नई उम्मीद उन लोगों के लिए नजर आ रही जो कोई नई कंपनी खोलना चाहते हैं, तो 1 जुलाई के बाद से ये सब बेहद आसान हो गया है। आप घर बैठे ही सिर्फ आधार से कंपनी का रजिस्ट्रेशन (Registration) करा सकते हैं। सरकार की ओर से इसके दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

वही केंद्र सरकार की ओर से अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) चलाई जाती है, जिसके तहत फिलहाल ऑटो डेबिट नहीं हो रहा था, लेकिन 30 जून को ये मियाद खत्म कर दिया है। अब 1 जुलाई से इस योजना में पैसा लगाने वाले लोगों के अकाउंट से पैसे अपने आप कट जाएंगे यानी ऑटो डेबिट हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here