LAC पर भारतीय और चीनी सेना के बीच हिंसक झड़प, 1 अफसर और 2 सैनिक शहीद

सोमवार को भारतीय और चीनी फौज (India China Dispute) के बीच झड़प हो गई। इस झड़प में भारतीय सेना के एक अफसर और दो सैनिक शहीद हो गए हैं।

0
431
India-China-Ladakh
India-China-Ladakh

India China Dispute: लद्दाख में पिछले काफी समय से भारत और चीन (India China Dispute) के बीच  विवाद बढ़ता जा रहा है। अब खबर आई है कि सोमवार को भारतीय और चीनी फौज के बीच झड़प हो गई। इस झड़प में भारतीय सेना के एक अफसर और दो सैनिक शहीद हो गए हैं।

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक दोनों के सेना के बीच में ये झड़प (India China Dispute) सोमवार रात को गलवान घाटी के पास हुई। दोनों देशों के सेनाओं के बीच तनाव इतना बढ़ गया कि बात झड़प तक पहुंच गई और इस झड़प में सेना के दो जवान और एक अफसर शहीद हो गए।

ये भी पढ़ें- सीमा विवाद पर नेपाल ने किये बातचीत के दरवाजे बंद

दोनों सेनाओं के बीच हुई इस झड़प पर भारतीय सेना की ओर आधिकारिक बयान जारी किया गया है। सेना की ओर से दिए गए बयान में कहा गया है कि सोमवार की रात को गलवान घाटी में डि-एस्केलेशन की प्रक्रिया के दौरान भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई है। इस झड़प के दौरान भारतीय आर्मी के एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए। इस मामले को शांत करने के लिए दोनों सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारी बैठक कर रहे हैं।

लंबे समय से चल रहा था विवाद

बता दें कि भारत और चीन के बीच पिछले महीने से ही लद्दाख पर तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई थी। भारत द्वारा तय की गई LAC को चीनी सेना ने पार कर लिया था। इसे पार करने के बाद चीनी सेना पेंगोंग झील, गलवान घाटी के पास आ गई थी। जानकारी के मुताबिक, यहां चीन ने अपनी सेना के 5 हजार जवानों को तैनात किया था। इसके साथ ही चीनी सेना ने यहां सैन्य सामान भी इक्कट्ठा किया हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here