हाई बीपी से हैं परेशान तो आजमाएं ये उपाय, तुरंत मिलेगा फायदा

भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते आज कल लोगों की लाइफस्टाइल काफी बिगड़ गई है। बिजी होने के चलते ज्यादातर लोग अपने खानपान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिस वजह से अक्सर लोग कई खतरनाक बीमारियों के शिकार हो जाते हैं।

0
1184

नई दिल्ली: भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते आज कल लोगों की लाइफस्टाइल काफी बिगड़ गई है। बिजी होने के चलते ज्यादातर लोग अपने खानपान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिस वजह से अक्सर लोग कई खतरनाक बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। इन बीमारियों में हाई बीपी और लॉ बीपी की समस्या भी शामिल हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को किस तरह से कंट्रोल कर सकते हैं।-

काली मिर्च के प्रयोग से
अगर किसी व्यक्ति का बीपी अचानक से बढ़ जाए तो काली मिर्च के पाउडर को आधा गिलास पानी में घोलकर पी लेना चाहिए, इससे बीपी तुरंत काबू में आ जाता है।

ये भी पढ़ेंमखानों में छुपा है सेहत का खजाना, इन बीमारियों से रखता है दूर

लहसुन भी ही कारगर
बीपी की समस्या में लहसुन भी काफी फायदेमंद होता है। बीपी को कंट्रोल में रखने के लिए खाने में लहसुन का प्रयोग जरूर करना चाहिए। इससे पाचन शक्ति भी बनी रहती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है।

आंवला
हाई बीपी में आंवले को भी काफी लाभकारी माना जाता है। ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आंवले को कच्चा भी खाया जा सकता है या फिर इसे शहद के साथ भी खाया जा सकता है। इससे बीपी को कंट्रोल करने में काफी सहायता मिलती है।

गुणकारी प्याज
प्याज भी हाई बीपी को कंट्रोल करने में रामबाण मानी जाती है। दरअसल, प्याज में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स होता है, जिससे रक्त नलिकाएं पतली हो जाती है, जिससे हाई बीपी कंट्रोल में आ जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here