कोरोना संकट के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने की पूर्व अमेरिकी राजनयिक से बात, जानें कौन हैं निकोलस बर्न्स

0
324
Rahul Gandhi, ambassador, Nicholas burns, America, congress, coronavirus lockdown, updat

कोरोना वायरस संकट के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को पूर्व अमेरिकी राजनयिक निकोलस बर्न्स से बातचीत की.

उल्लेखनीय है कि अब तक कांग्रेस नेता राहुल गांधी कोरोना संकट के बीच कई लोगों से बातचीत कर चुके हैं, जिसमें RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, अभिजीत बनर्जी जैसे आर्थिक क्षेत्र के बड़े नाम शामिल रहे हैं. इसके अलावा भी राहुल गांधी हार्वर्ड के प्रोफेसर से बातचीत कर चुके हैं.

बता दें कि राहुल गांधी ने कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच इस सीरीज की शुरुआत की थी, जिसमें उन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों के एक्सपर्ट्स से बात की थी. आपको याद हो कि हाल ही में उन्होंने बिजनेसमैन राजीव बजाज के साथ भी संवाद किया था.

निकोलस बर्न्स के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी-

निकोलस बर्न्स फिलहाल हार्वर्ड के जॉन एफ केनेडी स्कूल में ‘प्रैक्टिस ऑफ डिप्लोमेसी एंड इंटरनेशनल पॉलिटिक्स’ विभाग में प्रोफेसर हैं. बर्न्स हार्वर्ड केनेडी स्कूल में ‘फ्यूचर ऑफ डिप्लोमेसी प्रोजेक्ट’ के निदेशक और मध्य-पूर्व, भारत व दक्षिण एशिया प्रोग्राम्स के फैकल्टी चेयरमैन हैं.

स्टेट डिपार्टमेंट में अपने करियर के दौरान वे यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटिकल अफेयर्स के अंडर सेक्रेटरी थे. वे भारत-अमेरिका एटमी समझौते के मुख्य वार्ताकार भी रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here