निर्मला सीतारमण बोलीं- अगले 5 साल में 105 लाख करोड़ के इंफ्रा प्रोजेक्ट पूरे करेगी सरकार

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने आने वाले 5 सालों में 5 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही उन्होंने 105 लाख करोड़ रुपए के नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स (NIP) की भी घोषणा की।

0
459

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने आने वाले 5 सालों में 5 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही उन्होंने 105 लाख करोड़ रुपए के नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स (NIP) की भी घोषणा की।

वित्त मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि 5 साल में 5 लाख करोड़ रुपए के निवेश का लक्ष्य रखा गया है, इससे 2025 तक भारत की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में सहायता मिलेगी। इसके साथ ही उन्होंने 105 लाख करोड़ के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स को लेकर चर्चा की गई। इनमें 102 लाख करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट केंद्र के होंगे वहीं 3 लाख करोड़ के प्रोक्ट राज्यों के होंगे।

इस चर्चा में करीब 70 स्टेकहोल्डर्स के साथ बैठक की गई। बीते चार महीनों में कुल मिलाकर 70 बैठकें की गई हैं, जिनमें इन प्रोजेक्ट्स को लेकर चर्चा की गई। वित्त मंत्री के मुताबिक पिछले 6 सालों में इंफ्रास्ट्रक्चर पर कुल 51 लाख करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं, जो कि जीडीपी का 5-6 प्रतिशत है। इसमें केंद्र और राज्य दोनों सरकारों का योगदान है।

किस पर होगा कितना खर्च
NIP की बात करें तो वित्त मंत्री की जानकारी के मुताबिक रेलवे, पावर, शहरी सिंचाई, शिक्षा, मोबिलिटी और सेहत पर खर्च होगा। सड़क पर 20 लाख करोड़ रुपये, एनर्जी प्रोजेक्ट पर 25 लाख करोड़ रुपये, रेलवे प्रोजेक्ट के लिए 14 लाख करोड़ रुपए तय किए गए हैं। इन प्रोजेक्ट्स में प्राइवेट सेक्टर से 22-25 प्रतिशत निवेश किया जाएगा। बाकी का निवेश केंद्र सरकार, राज्य सरकार और एनआईपी इन्वेस्टमेंट करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here