दिल्ली में स्टेट यूनिवर्सिटी एग्जाम को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

इससे पहले सोमवार को एचआरडी मिनिस्ट्री ने ऐलान किया था कि यूनिवर्सिटीज में फाइनल ईयर के एग्जाम सितंबर के आखिर में कराए जाएंगे।

0
301
Delhi State University Exam

Delhi: दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy CM Manish Sisodia) ने कोरोना महामरी (Corona Virus) के बीच स्टूडेंटस को एक बड़ी राहत दी है। दिल्ली सरकार ने फैसला लिया है कि किसी स्टेट यूनिवर्सिटी (State University) में फिलहाल कोई एग्जाम नहीं (Delhi State University Exam Cancel) होगा। इसमें फाइनल ईयर के एग्जाम भी शामिल हैं। लोगों को डिग्री यूनिवर्सिटी द्वारा तय मूल्यांकन मापदंडों के हिसाब से दी जाएगी।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में तैयारी शुरु, इस दिन होगी परीक्षा

दिल्ली सरकार का फैसला (Delhi State University Exam Cancel) आईपी यूनिवर्सिटी, आंबेडकर यूनिवर्सिटी, डीटीयू व अन्य संस्थानों में लागू होगा। लेकिन दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) से जुड़े दिल्ली सरकार के कॉलेजों के बारे में फैसला केंद्र सरकार पर है। दिल्ली सरकार का मानना है कि ऐसे मे जिस सेमेस्टर को पढ़ाया नहीं गया, उसकी परीक्षा कराना मुश्किल है। सरकार का मानना है कि इस समय में बड़े फैसले लिए जाने है।

शनिवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसकी जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। वह बोले कि पूरा सेमिस्टर पढ़ाई नहीं हुई है तो ऐसे में एग्जाम कैसे। उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटीज से यह भी कहा गया है कि डिग्री रोककर न रखें। उन्होंने बताया कि अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के साथ बाकी राज्यों की भी केंद्रीय यूनिवर्सिटीज के एग्जाम कैंसल करवाने के लिए पत्र लिखा है।

परीक्षा को लेकर यूजीसी (UGC) की नई गाइडलाइन

आपको बता दें कि सोमवार को एचआरडी मिनिस्ट्री ने ऐलान किया था कि यूनिवर्सिटीज में फाइनल ईयर के एग्जाम सितंबर के आखिर में कराए जाएंगे। ये एग्जाम जुलाई में होने थे लेकिन कोरोना वायरस महामारी की वजह से उन्हें सितंबर के आखिर तक के लिए टाल दिया गया है। हालांकि, यूजीसी की नई गाइडलाइंस के मुताबिक सितंबर में फाइनल ईयर एग्जाम में हिस्सा न लेने वाले स्टूडेंट्स को एक दूसरा मौका मिलेगा और यूनिवर्सिटीज उनके लिए स्पेशल एग्जाम कराएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here