World Youth Skills Day 2020 के मौके पर जानें पीएम मोदी की ये बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर युवाओं को कौशल बढ़ाने के मंत्र दिए।

0
357
World Youth Skills Day 2020

New Delhi: विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया और प्रासंगिक बने रहने पर हुनर के विकास पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि (World Youth Skills Day) नए हुनर को सीखने का एक भी मौका नहीं गंवाना चाहिए। यही हुनर देश को आत्मनिर्भर बनाने में ताकत की तरह सहयोग करेगा।

सचिन पायलट ने किया साफ, नहीं होंगे बीजेपी में शामिल

बता दें कि आज से पांच साल पहले 15 जुलाई के ही दिन कौशल भारत मिशन (World Youth Skills Day) की शुरुआत की गई थी। बाद में इसी दिन को संयुक्त राष्ट्र से मान्यता मिली और इसे वर्ल्ड यूथ स्किल डे के रूप में मनाया जाने लगा। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ल्ड यूथ स्किल डे पर डिजिटल कॉनक्लेव के आयोजन को संबोधित किया।

पीएम मोदी (PM Modi) ने विश्व युवा कौशल दिवस पर सभी नौजवानों को शुभकामनाएं देते हुए कहा, “आज का ये दिन आपकी स्किल को, आपके कौशल को समर्पित है। कई लोग मुझसे पूछते हैं कि आज के दौर में बिजनेस और बाजार इतनी तेजी से बदलते हैं कि समझ ही नहीं आता प्रासंगिक कैसे रहा जाए। कोरोना के इस समय में तो ये सवाल और भी अहम हो गया है। मैं इसका एक ही जवाब देता हूं, प्रासंगिक बने रहने का मंत्र है- स्किल, री-स्किल और अपस्किल.”

Corona Virus Update: देश में आकड़ा पहुंचा 9 लाख के पार

कौशल भारत केंद्र सरकार की एक पहल है जो युवाओं को कौशल के साथ सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई थी जो उन्हें अपने काम के माहौल में अधिक रोजगारपरक बनाती है। इसके अलावा विश्व युवा कौशल दिवस का मकसद वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों के लिए युवाओं की भूमिका को दर्शाना भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here