राष्ट्रगान के वक्त महिला घायल, राष्ट्रपति ने जाना स्वास्थ्य…

दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व पुरस्कार कार्यक्रम में तैनात एक महिला पुलिसकर्मी राष्ट्रगान बजने के दौरान गिरकर घायल हो गई।

0
747
President-Ramnath-Kovind

दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व पुरस्कार कार्यक्रम में तैनात एक महिला पुलिसकर्मी राष्ट्रगान बजने के दौरान गिरकर घायल हो गई।

बता दें कि इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति, वित्त मंत्री और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने भाग लिया था। राष्ट्रगान खत्म होने के बाद राष्ट्रपति कोविंद, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने मंच से नीचे उतरकर महिला सुरक्षाकर्मी का हालचाल जाना।

कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कंपनियों को सुझाव दिया कि वे कॉरपोरेट सामाजिक दायित्य (सीएसआर) के तहत अनाथ और दिव्यांग लोगों के कल्याण के लिए अधिक राशि खर्च करें। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि सीएसआर गतिविधियों के जरिये विकास की चुनौतियों के लिए नवोन्मेषी समाधान ढूंढे जा सकते हैं।

गौरतलब है कि कंपनी कानून, 2013 के तहत सीएसआर प्रावधान एक अप्रैल, 2014 से लागू हुए हैं। इसके तहत कुछ निश्चित श्रेणी की मुनाफा कमाने वाली कंपनियों को अपने तीन साल के औसत शुद्ध लाभ का दो प्रतिशत एक वित्त वर्ष में सीएसआर गतिविधियों पर खर्च करना होता है।

राष्ट्रपति ने कहा, साल 2014-15 से कंपिनयां हर साल सीएसआर पर 10,हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च करती हैं। समाज कल्याण गतिविधियों पर खर्च करने के लिए संसाधन, इच्छाशक्ति और रूपरेखा महत्वपूर्ण होते हैं। राष्ट्रपति ने सवाल किया, ‘हमें किसकी अधिक मदद करनी चाहिए ? उन्होंने सुझाव दिया कि अनाथों और दिव्यांगों पर अधिक खर्च किया जाना चाहिए।

कोविंद ने कहा कि साल, 2030 तक प्रत्येक अनाथ की देखरेख की जा सकेगी। अब से राष्ट्रीय सीएसआर पुरस्कार हर साल दो अक्टूबर को दिए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here