दिल्ली-NCR में बारिश के बाद बद से बदतर हुए हालात, खतरनाक स्थिति में पहुंचा प्रदूषण

राजधानी दिल्ली में बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए कहा जा रहा था कि बारिश के बाद कुछ राहत मिल सकती है, लेकिन बारिश होने के बाद दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है। रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स(AQI) के जो आंकड़े सामने आए हैं, जो चिंताजनक हैं।

0
928

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए कहा जा रहा था कि बारिश के बाद कुछ राहत मिल सकती है, लेकिन बारिश होने के बाद दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है। रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स(AQI) के जो आंकड़े सामने आए हैं, जो चिंताजनक हैं।

बता दें कि शनिवार की शाम और रविवार की सुबह दिल्ली और आस-पास के इलाकों में हल्की बारिश हुई, बावजूद इसके AQI खतरनाक स्थिति में दर्ज किया गया। राजधानी के आईटीओ में प्रदूषण का स्तर 486 रहा, जो काफी घातक है। वहीं, दिल्ली के बवाना में AQI 483 दर्ज किया गया।

बारिश होने से पहले कहा जा रहा था कि बारिश दिल्ली के इस प्रदूषण और स्मॉग से राहत दिला सकती है, लेकिन शनिवार और रविवार को हल्की बारिश होने के बाद भी स्थिति जस की तस बनी हुई है। दरअसल, हल्की बारिश की वजह से हवा की गति भी मंद हो गई, जिससे हालात बद से बदतर हो गए।

दिल्ली के पंजाबी बाग में AQI 467, द्वारका सेक्टर 8 में 436, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम के आसपास 436, ओखला फेज 2 में 456, बुराड़ी में 471, अलीपुर में 463 और आया नगर में 454 दरज किया गया। ऐसे में दिल्ली की हवा में सांस लेना दुश्वार हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here