क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, क्या है इस बार की थीम और महत्व

परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 11 जुलाई 1989 को एक कार्यक्रम आयोजित किया था

0
318
World Population Day 2021
परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 11 जुलाई 1989 को एक कार्यक्रम आयोजित किया था।

World Population Day: आज के दिन पूरी दुनिया में विश्व जिनसंख्या दिवस मनाया जाता है। बता दें यूनाइटेड नेशंस ने बढ़ती आबादी को काबू करने और परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 11 जुलाई 1989 को एक कार्यक्रम आयोजित (World Population Day 2021) किया था। 

America के स्कूल में बच्चों को दिए जाते हैं इलेक्ट्रिक शॉक, जानिए क्यों…

विश्व जनसंख्या दिवस की थीम

यूनाइटेड नेशंस ने इस दिन को हर साल मनाने की घोषणा की और 1990 में 90 से ज्यादा देशों में विश्व जनसंख्या दिवस मनाया गया। हर साल अलग-अलग थीम पर इस दिन को मनाया जाता है। इस साल की थीम “अधिकार और विकल्प उत्तर हैं। 

जॉर्ज को मिला इंसाफ, हत्या मामले में डेरेक शॉविन को 22 साल 6 महीने की सजा 

विश्व जनसंख्या दिवस का महत्व

ये दिन परिवार कल्याण, गरीबी, समानता, नागरिक अधिकार, स्वस्थ्य संबधी चिंताओं के लिए शुरु किया गया था। मानवता की प्रकति भी बहुत बड़ा कारण है। जनसंख्या को 1 अरब तक पहुंचने में हजारों साल लगे थे। इसके बाद करीब 200 साल में ही ये 7 गुना तक बढ़ गई। इसके पीछे मेडिकल साइंस में सुधार होना, मृत्यु दर में कमी आना और जन्म दर बढ़ना जैसे कई वजह हैं। 

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here