कौन होगा ब्रिटेन का नया PM, आज होगा ऐलान, भारतीय मूल के ऋषि सुनक भी है दावेदार

0
258
Rishi Sunak And Liz Truss
Rishi Sunak And Liz Truss

Britain New Prime Minister: ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन के इस्तीफे के बाद से ही नए पीएम के लिए करीब 3 महीने से चल रही कवायद आज खत्म हो जाएगी। ब्रिटेन को आज नया पीएम मिल जाएगा। ब्रिटेन पीएम के लिए भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और लिज ट्रस (Liz Truss) के बीच टक्कर चल रही है। आज सबकी निगाहें लंदन के 4  मैथ्यू पार्कर स्ट्रीट पर रहेंगी, जहां आज शाम करीब 5 बजे तक नए पीएम का ऐलान किया जाएगा।

आज होगा ब्रिटेन के नए पीएम का ऐलान

रिपोर्ट के मुताबिक, बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के स्थान पर कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ के विजेता की अनाउंसमेंट आज भारतीय समय के मुताबिक शाम 5 बजे की जाएगी। पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस के बीच दौड़ में शुक्रवार को आखिरी चरण का मतदान संपन्न हो गया, जिसमें पार्टी के सदस्यों ने अपने मन पसंद उम्मीदवार के खाते में वोट डाले। सुनक (42) और ट्रस (47) ने कंजर्वेटिव पार्टी के लगभग 1,60,000 सदस्यों के वोट पाने और उन्हें प्रभावित करने के लिए कई बार आमने-सामने की बहस भी की।

विनर का एलान आज सर ग्राहम ब्रैडी करेंगे, जो बैकबेंच टोरी सांसदों की 1922 समिति के अध्यक्ष और चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर हैं।

इस ऐलान के बाद कार्यवाहक पीएम बोरिस जॉन्सन से अपने पद छोड़ने की औपचारिक घोषणा करेंगे और ब्रिटेन की महारानी से मुलाकात करने के लिए जाएंगे।

स्कॉटलैंड जाएंगे प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन

ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री की तस्वीरें आम तौर पर लंदन के बकिंघम पैलेस से आती हैं जो महारानी का आधिकारिक आवास है, लेकिन अबकी बार यह तस्वीरें स्कॉटलैंड से आएंगी। महारानी एलिजाबेथ (Elizabeth) इन दिनों स्कॉटलैंड में हैं और फ़िलहाल उनके जल्द लंदन लौटने की संभावना नहीं है। इसलिए प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन 6 सितंबर को उनसे मिलने और इस्तीफा देने स्कॉटलैंड जाएंगे। और पार्टी के नए चुनाव की भी ऑफिशियल जानकारी महारानी को दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here