देश में 4-5 जुलाई से मौसम विभाग का अलर्ट, भारी बारिश के आसार

चार-पांच जुलाई से दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश के आसार हैं. बारिश होने पर तापमान में भी थोड़ी गिरावट आएगी, जिससे गर्मी से राहत मिलेगी.

0
484
weather monsoon

दिल्ली (Delhi) समेत उत्तर भारत में चार जुलाई से मौसम (Weather Monsoon) के मिजाज में बदलाव देखने को मिल सकता है. पिछले करीब एक हफ्ते से उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में खासा सक्रिय मॉनसून कुछ हल्का पड़ गया है, लेकिन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के तहत 4-5 जुलाई से दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश के आसार हैं. (Weather Monsoon) बारिश होने पर तापमान में भी थोड़ी गिरावट आएगी, जिससे गर्मी से राहत मिलेगी.

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 6 लाख के पार

उत्तर भारत में 25-26 जून के बाद सूखा पड़ा है, जिससे राजस्थान के पश्चिमी इलाके श्रीगंगानगर और बीकानेर में तापमान 43-45 डिग्री सेंटीग्रेट चल रहा है. उधर पंजाब, हरियाणा में भी मौसम (Weather Monsoon) सूखा बना हुआ है, लेकिन चार जुलाई से जगह-जगह बारिश होने की संभावना है. हरियाणा में भी मौसम बदलने की संभावना जताई जा रही और अगले चार-पांच दिनों तक लगातार बारिश हो सकती है. जिससे तापमान में दो से चार डिग्री सेंटीग्रेट तक की गिरावट आ सकती है. इसी तरह पंजाब में भी चार जुलाई से बारिश होने के आसार हैं.

हाईवे प्रोजेक्ट्स में चीनी कंपनियों पर लगाया जाएगा प्रतिबंध

बीते 24 घंटे के दौरान लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, दक्षिणी गुजरात, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय रहा जिससे अच्छी बारिश हुई. वही 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश के पश्चिमी और मध्य भागों, तटीय कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय जैसी जगहों में मानसून काफी सक्रिय रहेगा, जिससे अच्छी बारिश होने की संभावना है.

कोरोनिल विवाद पर बाबा रामदेव की सफाई

कोरोना की मार सह रहे मुंबई पर बारिशआफत बनकर टूटने वाली है आने वाले समय में शहर में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है। मौसम विभाग अनुसार, दक्षिण गुजरात और आसपास के क्षेत्र में चक्रवाती परिसंचरण सक्रिय है इसलिए मुंबई में भारी बारिश की आशंका है, इसलिए यहां Orange अलर्ट जारी किया गया है, तो वहीं स्काईमेट ने भी कहा कि अगले दो-तीन दिन मायानगरी में बारिश आफत बन सकती है, यहां जोरदार बारिश होने के आसार हैं।

आपको बता दे की पिछले वर्ष केरल में भारी बाढ़ आई थी जिसकी वजह से राज्य को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा था साथ ही करीब 400 से ज्यादा लोगों की जान गई थी. दक्षिण भारत के कई शहरों में भारी बारिश के आसार हैं, ये देखते हुए विभाग ने पहले ही केरल के 5 जिलों में चार दिन का यलो अलर्ट जारी कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here