कोरोना वायरस: क्या गर्मी में खत्म हो सकता है वायरस ? यहां जानें

0
1113
डिजाइन फोटो

दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमन से पूरी दुनिया में अबतक करीब एक लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 3300 के पार पहुंच चुका है। बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 31 पहुंच चुकी हैं। अब सवाल ये है कि क्या गर्मी से कोरोना वायरस खत्म हो सकता है?

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के मरीजों में से केरल के तीन मरीज स्वास्थ्य हो चुके हैं। अभी तक Covid-19 फैलने का सही कारण अबतक सामने नहीं आया है। हालांकि इससे बचने के लिए संक्रमित लोगों से दूर रहने की सलाह दी जा रही है और अपने आस पास की जगहों पर साफ सफाई रखने की सलाह भी दी जा रही है। बताया जा रहा है कि ये वायरस एक-दूसरे के संपर्क में आने पर तेजी से फैलता है।

Image result for गर्मी में खत्म हो सकता है कोरोना वायरस?
इस मामले में Indian Council of Medical Research के एक वैज्ञानिक ने कहा है कि 38 डिग्री सेल्सियस और 95 फीसदी नमी होने पर कोरोना वायरस की क्षमता खत्म होने लगती है। इस वायरस का खतरा घर के अंदर बंद तापमान में ज्यादा है।

Image result for गर्मी में खत्म हो सकता है कोरोना वायरस?
वहीं, एक स्टडी के मुताबिक, कोरोना वायरस 5 दिनों तक 22 से 25 डिग्री तापमान पर 40-50 फीसदी नमी के साथ मेज, दरवाजों के हैंडल, फोन और कीबोर्ड जैसी समतल सतह पर रह सकता है। ये परिस्थितियां AC के माहौल में बनती हैं।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस कम तापमान वाली जगहों पर ज्यादा तेजी से फैल सकता है। जबकि मलेशिया, इंडोनेशिया और थाइलैंड जैसे गर्म देशों में इसके अभी तक कम ही मामले सामने आए हैं। हालांकि, दुनिया भर के तमाम वैज्ञानिकों की राय अलग-अलग है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here