CM ने दिया इस्तीफा, क्या पुडुचेरी में बच सकती थी सरकार?

पुदुच्चेरी में कांग्रेस-डीएमके की गठबंधन सरकार के हाथ से सत्ता चली गई है। नारायणसामी ने सदन से वॉकआउट कर दिया था।

0
705
V Narayanasamy
पुदुच्चेरी में कांग्रेस-डीएमके की गठबंधन सरकार के हाथ से सत्ता चली गई है। नारायणसामी ने सदन से वॉकआउट कर दिया था।

Puducherry: पुदुच्चेरी में कांग्रेस-डीएमके की गठबंधन सरकार के हाथ से सत्ता चली गई है। सोमवार को विश्वास मत परीक्षण होना था, लेकिन मुख्यमंत्री वी नारायणसामी (V Narayanasamy) ने इसके पहले ही सदन से वॉकआउट कर दिया, जिसके बाद पुदुच्चेरी विधानसभा स्पीकर ने ऐलान किया है कि नारायणसामी सरकार ने बहुमत खो दिया है। यानी मुख्यमंत्री (V Narayanasamy) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। 

Niti Aayog की हुई बैठक, जानें पीएम मोदी की बड़ी बातें

दरअसल, पिछले हफ्ते कई विधायकों (V Narayanasamy) के इस्तीफे के बाद कांग्रेस सरकार दिक्कतों में आ गई थी। रविवार को भी दो विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद वी नारायणसामी के पास बस 11 विधायकों का साथ रह गया था और विपक्षी दलों के पास कुल 14 विधायक थे।

विधायकों पर कांग्रेस की नजर

कांग्रेस की नजर (AIADMK) के चार विधायकों पर है। कई पुराने दिग्गज नेता ये दावा कर रहे हैं कि इन विधायकों से फिलहाल बातचीत चल रही है। अगर डील हुई तो हो सकता है कि ये चार विधायक फ्लोर टेस्ट के दौरान न आए। ऐसे में वोटिंग के दौरान विधानसभा की ताकत 26 सदस्यों से और भी नीचे आ सकती है। ऐसे में सरकार बचाई जा सकती है। 

रक्षामंत्री ने 26वें ‘हुनर हाट’ का किया उद्घाटन, रोजगार को लेकर कही ये बड़ी बात

राष्ट्रपति शासन

सरकार के पास ये भी एक विकल्प था। लेफ्टिनेंट गवर्नर तमिलसाई सुंदरराजन (Sundararajan) तमिलनाडु में बीजेपी की अध्यक्ष रह चुकी है। सूत्रों की माने तो अगर बीजेपी को लगेगा की उनके पक्ष में चीजें नही जा रही हैं तो फिर राष्ट्रपति शासन लग सकता था। लेफ्टिनेंट गवर्नर कानून व्यवस्था का हवाला दे कर राष्ट्रपति शासन की सिफारिश कर सकती थी। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here