उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव 2022 को लेकर आई बड़ी खबर, चुनाव की तारीखों को लेकर किया बड़ा बदलाव, पढ़ें खबर

0
68
UP Nikay Chunav 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) निकाय चुनाव अब जनवरी से पहले नहीं होगा। उप्र में अब आचार संहिता ही 10 दिसंबर के बाद लगेगी। दरअसल, 5 दिसंबर से शीतकालीन सत्र (Winter session) शुरू होने जा रहा है। ऐसे में आचार संहिता शीतकालीन सत्र के बाद ही लागू होगा।

10 दिसंबर के बाद लगेगी आचार संहिता

मिली जानकारी के चलते, अगर आचार संहिता लग जाती तो सरकार शीत कालीन सत्र नहीं कर पाती। सत्र चलाने के लिए जनवरी तक का इंतजार करना पड़ता है। इसके अलावा सभी बड़े नेता इंवेस्ट (Invest) समिट के लिए विदेश जाएंगे। ऐसे में चुनाव को जनवरी में ले जाया जाएगा।

विधानसभा का शीतकालीन सत्र

दिसंबर में होने वाला विधानसभा का शीतकालीन सत्र तीन दिन का है। इन हालात को देखें तो निकाय चुनाव की अधिसूचना सात दिसंबर के बाद कभी भी जारी हो सकती है। अगर 2017 के निकाय चुनाव की बात करें तो उनकी अधिसूचना अक्टूबर (October) के अंतिम सप्ताह में जारी की गई थी। जबकि एक दिसंबर को चुनाव परिणाम घोषित हुए थे।

17 महानगर में मेयर का चुनाव

सरकार बजट (Government budget) सत्र के दौरान तमाम ऐसी योजनाएं लाना चाहेगी जिससे कि शहरी क्षेत्र के वोटर को लुभाया जा सके। उनको लुभाने से निकाय चुनाव में फायदा होगा। यूपी में 17 महानगर में मेयर का चुनाव होना है।

निकाय चुनाव यूपी में दिसंबर (December) में होने की उम्मीद थी लेकिन आचार संहिता लगने के करीब एक महीने बाद ही डेट दी जाती है। अधिकतम समय 35 दिन का होता है। हालांकि कई बार आचार संहिता लगने के 10 दिन के अंदर चुनाव करा लिया जाता है लेकिन इसकी उम्मीद काफी कम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here