20 सालों बाद फिर खुली मुंडेरवा चीनी मिल, CM योगी ने किया शुभारंभ

उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को पूर्वांचल की प्रमुख मुंडेरवा चीनी मिल का 20 साल बाद शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम योगी ने कुल 116 करोड़ की 49 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

0
996

बस्ती: उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को पूर्वांचल की प्रमुख मुंडेरवा चीनी मिल का 20 साल बाद शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम योगी ने कुल 116 करोड़ की 49 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

मुंडेरवा चीनी मिल का शुभारंभ करते हुए सीएम योगी ने कहा कि 20 सालों से बंद पड़ी इस चीनी मिल को आज हमने चालू कर दिया। उन्होंने कहा, ’20 वर्ष पहले ये चीनी मिल बंद हुई थी,इस दौरान किसानों को यहां आंदोलन करना पड़ा। स्व. बद्री चौधरी, स्व. ब्रह्मराज चौधरी, स्व.कनक राज चौधरी ने किसानों के हितों के लिए संघर्ष करते हुए अपना बलिदान दिया।’

सीएम योगी ने कहा कि पहले ये चीनी मिल केवल 8 हजार कुंतल गन्ने की पेराई करती थी, लेकिन अब नई चीनी मिल में 50 हजार कुंतल गन्ने के पेराई होगी। इस मिल के चलने से 27 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। इससे जहां एक ओर बिजली बचेगी वहीं मिल को भी आमदनी होगी।

इसके सात ही किसानों को राहत पहुंचाने के लिए सीएम योगी ने कहा कि हमारी सरकार किसानों, युवाओं व महिलाओं के विकास के लिए संकल्पित है। जो चीनी मिलें गन्ने का भुगतान करेंगे, हम उन्हें प्रोत्साहित करेंगे। वहीं जहां गन्ने का भुगतान नहीं होगा, उन मिलो की कुर्की की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here