संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा आज, जाने जरुरी बातें

संघ लोक सेवा आयोग UPSC CS Pre Exam 2020 प्रारंभिक परिक्षा 4 अक्टूबर यानी आज से शुरु हो जाएगी।

0
181
UPSC CS Pre Exam 2020
सुप्रीम कोर्ट में यूपीएससी द्वारा दायर हलफनामे के अनुसार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 आज से शुरु हो गई है।

New Delhi: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC CS Pre Exam 2020) प्रारंभिक परिक्षा 4 अक्टूबर यानी आज से शुरु हो जाएगी। परिक्षा का आयोजन दो हिस्सो में होगा। सुबह 9:30 से 11:30 और दोपहर 2:30 से शाम 4:30 तक किया जाएगा। पूरे देश के अलग-अलग शहरों में 2,569 केंद्रों को तैयार किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट में यूपीएससी (UPSC CS Pre Exam 2020) द्वारा दायर हलफनामे के अनुसार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए 10 लाख से ज्यादा युवाओं ने आवेदन किया है। 

सोमवार तक रजिस्टर्ड आवेदकों में से साढ़े छह लाख से ज्यादा (करीब 65 फीसदी) स्टूडेंट्स ने अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड किया था। परीक्षा की (UPSC CS Pre Exam 2020) तैयारी पूरी हो चुकी है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में जब कुछ अभ्यर्थियों की ओर से यूपीएससी (UPSC CS Pre Exam 2020) प्री परीक्षा को स्थगित करने की याचिका दी गई थी तो इसके विरोध में यूपीएससी ने कहा था कि परीक्षाओं को स्थगित करना असंभव है।   

रविवार को होगी परीक्षा, जानें नियम और गाइडलाइंस

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 (UPSC CS Pre Exam 2020) पहले 31 मई को होनी थी लेकिन कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के चलते आयोग ने इसे स्थगित कर 4 अक्टूबर 2020 को निर्धारित किया था। हालांकि परीक्षा (UPSC CS Pre Exam 2020) के दौरान यूपीएससी और इस परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को भारत सरकार के गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन करना होगा।

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों (UPSC CS Pre Exam 2020) के लिए मास्क या फेस कवर पहनना बेहद जरुरी है। आयोग ने कहा है कि परीक्षार्थी पारदर्शी बोतलों में सैनिटाइजर भी ला सकते हैं। बिना मास्क के किसी भी परीक्षार्थी (UPSC CS Pre Exam 2020) को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। अपने साथ एडमिड कार्ड जरूर ले जाएं। इसके बिना एंट्री नहीं दी जाएगी। 

पुलिस भर्ती को लेकर हुआ था पेपर लीक, 20 लोग गिरफ्तार

परीक्षार्थियों को कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा। उन्हें परीक्षा हॉल के साथ परिसरों में भी सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। हर केंद्र (UPSC CS Pre Exam 2020) में उसकी क्षमता से एक तिहाई परीक्षार्थियों को बैठाया जाएगा। सुबह 9:30 से 11:30 और दोपहर 2:30 से शाम 4:30 तक दो पालियों में परीक्षा का आयोजन होगा। परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ( सुबह की शिफ्ट में 09:20am और दोपहर की शिफ्ट में 02:20pm) ही परीक्षा केंद्र में एंट्री दी जाएगी। परीक्षा के हर सत्र में उपस्थित होने के लिए, परीक्षार्थियों को अपने फोटो आईडी कार्ड, जिसका नंबर ई-एडमिट कार्ड पर दिया गया है, साथ लाना होगा।परीक्षार्थी OMR शीट और अटेंडेंस शीट भरने के लिए अपने साथ ब्लैक बॉल प्वॉइंट पैन जरूर लेकर जाना होगा। 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here