जनरल बिपिन रावत ने संभाला CDS का पदभार, PM मोदी ने दी बधाई

साल 2020 का आगाज हो चुका है। नए साल का ये पहला दिन रिटायर्ड आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत के लिए बेहद खास रहा। साल के इस पहले दिन उन्होंने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पदभार संभाल लिया है। बुधवार सुबह उन्हें तीनों सेनाओं की तरफ से गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

0
848

नई दिल्ली: साल 2020 का आगाज हो चुका है। नए साल का ये पहला दिन रिटायर्ड आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत के लिए बेहद खास रहा। साल के इस पहले दिन उन्होंने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पदभार संभाल लिया है। बुधवार सुबह उन्हें तीनों सेनाओं की तरफ से गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें देश के पहले सीडीएस बनने पर बधाई दी है।

पीएम मोदी ने बिपिन रावत को बधाई देते हुए लिखा, ‘मुझे खुशी है कि जैसे ही हम नया साल और नया दशक शुरू करते हैं, भारत को जनरल बिपिन रावत के रूप में अपना पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ मिल गया। मैं उन्हें बधाई देता हूं और इस जिम्मेदारी के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। वह एक उत्कृष्ट अधिकारी हैं जिन्होंने बड़े उत्साह के साथ भारत की सेवा की है।’

बता दें कि पिछले दो दशकों से सीडीएस बनाए जाने पर चर्चा चल रही थी। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त पर लाल किले से दिए अपने भाषण में सीडीएस की घोषणा की थी। सोमवार को सीडीएस की घोषणा की गई। जिसके बाद बुधवार को रिटायर्ड ऑर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने देश के पहले सीडीएस का पदभार संभाल लिया है।

सीडीएस का पदभार संभालने से पहले बिपिन रावत ने दिल्ली में वॉर मेमोरियल पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इसके साथ ही मीडिया से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि तीनों सेनाओं को एकजुट करने पर उनका खास फोकस रहेगा और इसी के साथ वह आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि हम आगे की कार्रवाई एक टीम वर्क के जरिए करेंगे।

बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने सैन्य मामलों से संबंधित एक नए विभाग के गठन की घोषणा की, जिसकी अगुवाई सीडीएस यानि कि बिपिन रावत करेंगे। इस विभाग को तीनों सेनाओं जल, थल और वायु सेनाओं की जिम्मेदारी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here