बकरीद के लिए योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइन, इन चीजों पर रोक

गाइडलाइन में पुलिस को लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए जागरूक करने के लिए कहा गया है.

0
1040
UP Monsoon Satra 2020
UP विधानसभा का मानसून सत्र शुरू, सपा विधायकों ने जमकर किया हंगामा

Lucknow: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने इस साल कोरोना संकट (Corona Infection) और सावन के महीने को देखते बकरीद (Bakrid 2020) और जानवरों की कुर्बानी के लिए गाइडलाइन (Bakrid 2020 Guideline) जारी की है. सरकार ने कोरोना के संक्रमण को देखते हुए धार्मिक स्थलों के लिए भी दिशा निर्देश जारी किए हैं. निर्देशों में किसी भी धार्मिक स्थल में सामूहिक रूप से भीड़ इकट्ठा होने पर रोक है. साथ ही यूपी के डीजीपी द्वारा जारी किए पत्र में सांप्रदायिक भावनाओं का भी ध्यान रखने के लिए बोला गया है. पत्र में यूपी के सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों से कहा गया है कि कुर्बानी के दौरान गोवंश की हत्या से कई बार पहले भी सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न हुआ है. इसलिए इस बात का खास ध्यान रखा जाना चाहिए.

यूपी सरकार सुनिश्चित करें विकास दुबे जैसी घटना दोबारा ना हो : SC

गाइडलाइन (Bakrid 2020 Guideline) में पुलिस को लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए जागरूक करने के लिए कहा गया है. साथ ही सोशल मीडिया पर भी नजर बनाए रखने के लिए कहा गया है. और भ्रामक सूचना प्रसारित करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के साथ थानाध्यक्ष और क्षेत्राधिकारी छोटी से छोटी घटना को गंभीरता से लेने का आदेश है. इस बार ड्रोन के इस्तेमाल के लिए भी कहा गया है. पत्र में लिखा है कि मिश्रित और संवेदनशील इलाके की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल किया जाए.

Rajya Sabha Oath Ceremony: 61 सदस्यों ने ली शपथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

गोवध और गोवंश के अवैध परिवहन पर पूर्ण प्रभावी नियंत्रण करने के लिए आवश्यक उपाय किए जाएं. खुले स्थानों में कुर्बानी/गैर मुस्लिम इलाकों से खुले रूप से मांस ले जाने पर प्रतिबंध लगाया जाए. पत्र में पुलिस अधिकारियों को कहा गया कि प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी की अफवाहों से इलाके में तनाव उत्पन्न हो सकता है. इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें. बकरीद का त्योहार 1 अगस्त को मनाया जाएगा और ये तीन दिन तक मनाया जाता है. ऐसे में यूपी के डीजीपी ने पुलिस अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए कहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here