महाराष्ट्र में कांग्रेस-NCP-शिवसेना के गठबंधन वाली बनेगी सरकार, इस नाम पर तीनों पार्टियां हुईं तैयार

महाराष्ट्र से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई है। कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना के गठबंधन वाली सरकार बनने की तस्वीर अब पूरी तरह साफ हो गई है...

0
995

महाराष्ट्र से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई है। कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना के गठबंधन वाली सरकार बनने की तस्वीर अब पूरी तरह साफ हो गई है। तीनों पार्टियों ने सहमति से शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को सीएम बनाने पर हामी भर दी है। मुंबई के नेहरू सेंटर में हुई शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की बैठक से बाहर निकलने के बाद एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार ने इसकी जानकारी मीडिया को दी। हालांकि उन्होंने कहा कि चर्चा अभी भी जारी है और शनिवार को मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह बता दिया जाएगा कि हम राज्यपाल के पास कब जाएंगे।

वहीं इस बैठक के बाद उद्धव ठाकरे ने कहा कि तीनों दलों के बीच पहली बार बैठक हुई। हमारे बीच कई मसलों पर बात हुई। हम ऐसा कोई मसला नहीं चाहते हैं, जो छूट जाए।

उधर संजय राउत ने भी कहा कि मुख्यमंत्री पूरे 5 साल के लिए शिवसेना का ही होगा। शिवसैनिकों की इच्छा है कि उद्धव ठाकरे जी यह पद संभालें।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव मे बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली हैं। बीजेपी और शिवसेना ने मिलकर बहुमत का 145 का आंकड़ा पार कर लिया था, लेकिन शिवसेना ने 50-50 फॉर्मूले की मांग रख दी जिसके मुताबिक ढाई-ढाई साल सरकार चलाने का मॉडल था। शिवसेना का कहना है कि बीजेपी के साथ समझौता इसी फॉर्मूले पर हुआ था लेकिन बीजेपी का दावा है कि ऐसा कोई समझौता नहीं हुआ। इसी लेकर मतभेद इतना बढ़ा कि दोनों पार्टियों की 30 साल पुरानी दोस्ती टूट गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here