Tourism Government Jobs: टूरिज्म डे पर पर्यटन में जाने सरकारी नौकरियों के विकल्प, कहां और कैसे होती है भर्ती

0
1184
Tourism Government Jobs

Tourism Government Jobs : आपको बता दे की आज विश्व पर्यटन दिवस 2023 है। वैश्विक पर्यटन के महत्व और इससे सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनैतिक और आर्थिक मूल्यों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में आमलोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्यों के साथ हर साल 27 सितंबर को वर्ल्ड टूरिज्म डे मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन  द्वारा वर्ष 1970 में विश्व पर्यटन दिवस को प्रत्येक वर्ष 27 सितंबर को मनाए जाने की घोषणा की गई थी। राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन ने हर साल की तरह ही विश्व पर्यटन दिवस 2023 के लिए मेजबान देश सउदी अरब को निर्धारित किया है और इस साल का मुख्य विषय पर्यटन एवं हरित निवेश घोषित कर दिया है।

जाने पर्यटन के क्षेत्र में सरकारी नौकरियों के विकल्प (Tourism Government Jobs)

आपको जानकारी दे की विश्व पर्यटन दिवस के इस मौके पर टूरिज्म में करियर ( Tourism Government Jobs) बनाने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार जो कि पर्यटन में सरकारी नौकरी पाना चाहते है। उन साभी के लिए इस क्षेत्र में क्या-क्या विकल्प मौजूद हैं ये जानकारी आपको यही मिलेगी। आपको बता दे की केंद्रीय स्तर पर अगर हम देखते है। आपको बता दे तब भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के साथ-साथ इसके अधीन विभिन्न सरकारी कंपनियों और संस्थानों मे भर्ती निकलती है।

जैसे की भारतीय पर्यटन विकास निगम, टूरिज्म एण्ड हॉस्पिटैलिटी इंस्टीट्यूट मैनेजमेंट सिस्टम, इंडियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉर्पोरेशन, लिमिटेड इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एण्ड ट्रैवल मैनेजमेंट और तमाम इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट आदि में विभिन्न तरह के पदों पर सरकारी नौकरियां निकलती ही रहती है।

जाने की कहां और कैसे होती है भर्ती पर्यटन में सरकारी नौकरियों के लिए

केंद्र हो या राज्य, पर्यटन के क्षेत्र में सरकारी नौकरियां उनके लेवल (ए, बी, सी और डी) के अनुसार आमतौर पर अलग-अलग निकाली जाती हैं। आपको बता दे की सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा और कर्मचारी चयन आयोग की संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा के माध्यम से की जाती है। केंद्रीय विभागों में ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर भर्ती  की ही अन्य परीक्षाओं संयुक्त उच्चतर माध्यमिक परीक्षा और मल्टी-टास्किंग स्टाफ परीक्षा के माध्यम से किया जाता है।

आपको बता दे की इसी प्रकार से, राज्य सरकारों के मामले में पर्यटन से सम्बन्धित विभागों और कंपनियों में ग्रुप ए व ग्रुप बी पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन सम्बन्धित राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली राज्य सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से किया जाता है। वही दूसरी तरफ, राज्यों में पर्यटन से सम्बन्धित ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन सम्बन्धित राज्य के अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड या आयोग के द्वारा किया जाता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here