सब्जी को स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है टमाटर

अच्छी सेहत पाने के लिए लोग तमाम तरह के फलों और सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं। वैसे तो सभी फलों और सब्जियों का अपना-अपना फायदा होता है, लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं हर सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाले टमाटर की।

0
852

नई दिल्ली: अच्छी सेहत पाने के लिए लोग तमाम तरह के फलों और सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं। वैसे तो सभी फलों और सब्जियों का अपना-अपना फायदा होता है, लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं हर सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाले टमाटर की। दरअसल, टमाटर आखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ-साथ कुल 5 तरह के कैंसर से बचाता है। चलिए जानते हैं टमाटर से होने वाले फायदों के बारे में-

आंखों की रोशनी को करता है दुरुस्त

नियमित रूप से टमाटर का सेवन आंखों की रोशनी के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। दरअसल, टमाटर में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों के लिए बेहद जरूरी होता है। टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को रोकने में सहायक होता है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए

आजकल की खराब और भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल के चलते दिल की बीमारी की समस्या आम हो गई है। ऐसे में अपने खानपान को सुधारकर इस तरह की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर अपने खानपान में टमाटर को शामिल किया जाए तो ये दिल को स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है। एक स्टडी के मुताबिक अगर 30 दिन तक लगातार टमाटर का सेवन किया जाए तो दिल से जुड़ी बीमारी कम होती है।

कैंसर से सुरक्षा

टमाटर का सेवन कुल 5 तरह के कैंसर से छुटकारा दिलाता है। इन कैंसर में लंग कैंसर, प्रॉस्टेट कैंसर, ओवेरियन कैंसर, हड्डियों का कैंसर और पेट के कैंसर से सुरक्षा दे सकता है। दरअसल, टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, जो एक पावरफुल एंटी कैंसर है। ये हाई इन्टेक कैंसर से बचने में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here